उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दींक्षात में 11 मेडल जीतने वाली टॉपर समेत 174 को अब तक नहीं मिली मार्कशीट, रोज लगा रहे चक्कर

By

Published : Apr 13, 2023, 10:21 AM IST

आगरा के डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के 88वें दीक्षांत समारोह में 11 मेडल जीतने वाली टॉपर को अभी तक अपनी मार्कशीट नहीं मिली. गुरुवार को विश्विद्यालय में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाएगा. वहीं एमबीबीएस के 174 छात्र-छात्राओं को भी अब तक मार्कशीट नहीं मिली है.

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय
डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय

आगराःडॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का 88 वां दीक्षांत समारोह गुरुवार यानी आज हो रहा है. इसमें एमबीबीएस की छात्रा हुमा जाफर गोल्डन गर्ल है. उन्हें सबसे अधिक 11 मेडल मिलेंगे. लेकिन, लापरवाही का आलम ये है कि दीक्षांत समारोह से 24 घंटे पहले तक हुमा को मार्कशीट ही नहीं मिली है. हुमा ने इसके लिए कई बार विश्वविद्यालय के चक्कर भी लगाए हैं. बता दें कि विश्वविद्यालय के 88 वें दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल करेंगी. वो मेधावियों को मैडल और डिग्रियां प्रदान करेंगी.

विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार, दीक्षांत समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मगर, दीक्षांत समारोह से पहले मेडल पाने वाले मेधावियों को भी विश्वविद्यालय प्रशासन मार्कशीट नहीं दे पाया है. विश्वविद्यालय पहले से ही अपनी लापरवाही और लेटलतीफी को लेकर बदनाम है. तमाम प्रयास और दावों के बावजूद विश्वविद्यालय की व्यवस्थाएं ढर्रे पर नहीं आ रही हैं. इसकी वजह से छात्र-छात्राओं को लगातार चक्कर काटने को मजबूर होना पड़ता है.

गौरतलब है कि डाॅ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में इस बार सबसे ज्यादा मेडल मेडिकल स्टूडेंट हुमा जाफर को मिल रहे हैं. हुमा जाफर ने आगरा-कानपुर हाईवे पर एत्मादपुर रेलवे लाइन के पास स्थित एफएच मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया है. हुमा जाफर को विश्वविद्यालय से प्रथम, द्वितीय और चतुर्थ सेमेस्टर की मार्कशीट मिली है. लेकिन, अभी तक विवि की तरफ से हुमा को मार्कशीट नहीं मिली है. इसके लिए हुमा जाफर को अपने पिता के साथ विश्वविद्यालय में चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. कई बार चक्कर लगाने के बाद भी हुमा जाफर विवि के कर्मचारी संतुष्ट जवाब नहीं दे रहे हैं.

इस मामले को लेकर हुमा जाफर ने कहा कि नीट पीजी की काउंसलिंग के लिए मार्कशीट बेहद जरूरी है. कॉलेज से प्रथम, द्वितीय और चतुर्थ सेमेस्टर की मार्कशीट अभी तक मिली है. कॉलेज प्रबंधन का कहना है कि विश्वविद्यालय से अभी मार्कशीट कॉलेज में ही नहीं आई है. गोल्डन गर्ल हुमा जाफर की तरह ही अभी एमबीबीएस के 174 छात्र छात्राएं हैं, जिन्हें मार्कशीट नहीं मिली है.

वहीं विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. ओम प्रकाश ने बताया कि एमबीबीएस के सभी विद्यार्थियों की मार्कशीट प्रिंट हो गई हैं. लेकिन, कॉलेज अभी मार्कशीट लेकर नहीं गए हैं, इसलिए मेडिकल स्टूटेंट को मार्कशीट नहीं मिल रही हैं.

ये भी पढ़ेंःडॉ. शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय में 20 अप्रैल से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details