उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ठीक होने के बाद भी कई महीनों पागलखाने में रही सीता, 21 महीनें बाद देखा अपना बेटा

By

Published : Apr 4, 2019, 3:07 PM IST

आगरा के मानसिक स्वास्थ्य केंद्र में 21 महीने से रह रही बिहार की सीता की घर वापसी हो गई. सीता नोएडा पुलिस को लावारिस हालत में मिली थी. यहां उसने एक बेटे को भी जन्म दिया था.

मानसिक स्वास्थ्य केंद्र से रिहा हुई सीता

आगरा : जिले के मानसिक स्वास्थ्य केंद्र में 21 महीने पहले खराब मानसिक स्थिति में आई सीता की बुधवार की घर वापसी हो गई. बिहार की रहने वाली सीता नोएडा पुलिस को लावारिस हालत में मिली थी. पता याद न होने के कारण सीता के सही होने के बाद भी वह यहां बंद थी. समाजसेवी महफूज संस्था के कॉर्डिनेटर नरेश पारस के प्रयासों से आखिरकार सीता को रिहाई मिल गयी.

मानसिक स्वास्थ्य केंद्र से रिहा हुई सीता

ढाई साल पहले बिहार की रहने वाली सीता की मानसिक स्थिति खराब हो गयी थी और वो घर से लापता हो गयी थी. इसके बाद उसे गर्भवती अवस्था मे नोएडा पुलिस ने मानसिक चिकित्सालय में भर्ती कराया था. इसके बाद सीता को बेटा हुआ, जिसे राजकीय बाल गृह में भेज दिया गया था. कुछ दिनों के इलाज के बाद सीता सही हो गई, लेकिन पता याद न होने के कारण उसे पागलखाने में ही रहना पड़ रहा था.

वहीं मानसिक चिकित्सालय पहुंचे समाजसेवी नरेश पारस को पता चला कि परिजनों के न आने के चलते यहां कई महिलाएं और पुरुष ठीक होने के बाद भी रह रहे हैं. इसके बाद नरेश पारस ने सीता की काउंसलिंग कर उसका पता जाना और सीता को उसके परिवार से मिला दिया. नरेश पारस की मेहनत से सीता 21 महीने बाद अपने बच्चे से भी मिल पाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details