ChatGPT ने इस मामले में कई प्रतिद्वंद्वी ऐप्स को पीछे छोड़ा

author img

By

Published : May 27, 2023, 10:57 AM IST

Microsoft Bing integration with OpenAI ChatGPT

रिपोर्ट के अनुसार, ChatGPT ने माइक्रोसॉफ्ट के Bing और Edge जैसे एआई और चैटबॉट ऐप सहित, जिनमें OpenAI की GPT तकनीक को एकीकृत किया गया है, प्रतिद्वंद्वी ऐप्स को पीछे छोड़ दिया है.

सैन फ्रांसिस्को : माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाली ओपनएआई द्वारा आईओएस प्लेटफॉर्म पर चैटजीपीटी लांच होने के महज छह दिन के भीतर अमेरिका में इसे पांच लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है. ऐप से जुड़ी जानकारी देने वाले डाटाडॉटएआई के एक विश्लेषण में यह बात सामने आई है. टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, चैटजीपीटी ने माइक्रोसॉफ्ट के बिंग और एज जैसे एआई और चैटबॉट ऐप सहित, जिनमें ओपनएआई की जीपीटी-4 तकनीक को एकीकृत किया गया है, कई प्रतिद्वंद्वी ऐप को पीछे छोड़ दिया.

माइक्रोसॉफ्ट ने इस साल फरवरी में पहली बार बिंग और एज दोनों में एआई का समावेश किया था. लॉन्चिंग के बाद लोगों ने इसमें काफी रुचि दिखाई थी. आईओएस और एंड्रॉइड मिलाकर उनके सबसे अच्छे पांच दिन की अवधि में बिंग के 3,40,000 और एज के 3,35,000 डाउनलोड हुए थे. चैटजीपीटी ऐप ने उन्हें आसानी से मात दी. अमेरिका में आईओएस पर लॉन्च होने के बाद से पहले पांच दिन में 4,80,000 बाद इसे किया गया था.

अकेले आईओएस पर डाउनलोड की बात करें तो सबसे बेहतरीन पांच दिन में एआई आधारित बिंग के 2,50,000 और एज के 1,95,000 डाउनलोड हुए थे. मई में अमेरिका में हुए कुल डाउनलोड के मामले में आईओएस और एंड्रॉयड मिलाकर बिंग और एज अभी चैटजीपीटी से आगे हैं, लेकिन अकेले आईओएस पर चैटजीपीटी ने छह दिन में ही उन्हें पीछे छोड़ दिया है. ऐप स्टोर और गूगल प्ले पर 2023 में अन्य ऐप्स के सर्वश्रेष्ठ पांच दिन में डाउनलोड के मामले में चैटजीपीटी शीर्ष पांच में शामिल हो गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, इससे बेहतर प्रदर्शन करने वाला एकमात्र ऐप 'चैट विथ आस्क एआई' था, जिसे 4-8 अप्रैल 2023 की अवधि में 5,90,000 बार इंस्टॉल किया गया जबकि 18-22 मई तक चैटजीपीटी के 4,80,000 इंस्टॉल रहे. शुरुआत में चैटजीपीटी को अमेरिका में लॉन्च करने के बाद कंपनी ने अब अल्बानिया, क्रोएशिया, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, भारत, जमैका, कोरिया, न्यूजीलैंड, निकारागुआ, नाइजीरिया, यूके सहित अन्य देशों में इसका विस्तार किया है.

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें: Microsoft Edge Browser: माइक्रोसॉफ्ट ने एज ब्राउजर में डिटैच फ्रॉम एज का दिया विकल्प

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.