बांग्लादेश के मंत्री से मिले राजनाथ सिंह, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर की चर्चा

author img

By

Published : May 30, 2023, 7:41 AM IST

Rajnath Singh meets Bangladeshi minister holds discussion on strengthening bilateral ties

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नाइजीरिया के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश के मंत्री से मिले मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की.

अबुजा: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नाइजीरिया की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. उन्होंने सोमवार को अबुजा में स्थानीय सरकार, ग्रामीण विकास और बांग्लादेश के सहकारिता मंत्री, एमडी तज़ुल इस्लाम से मुलाकात की. इस दौरान रक्षा मंत्री और बांग्लादेश के ग्रामीण विकास मंत्री ने कई मुद्दों पर चर्चा की और द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तार और मजबूत करने के लिए अपनी-अपनी सरकारों की प्रतिबद्धता व्यक्त की.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दो मंत्रियों के बीच बैठक भारत और बांग्लादेश के बीच गहरे संबंधों को दर्शाता है. बैठक के बाद राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया,'अबूजा में बांग्लादेश की स्थानीय सरकार, ग्रामीण विकास और सहकारिता मंत्री मोहम्मद तजुल इस्लाम के साथ शानदार बातचीत हुई.' इससे पहले दिन में, सिंह ने नाइजीरिया के निर्वाचित राष्ट्रपति बोला अहमद टीनूबू के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया.

रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा, नाइजीरिया में रक्षा मंत्री के प्रतिनिधिमंडल में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) और गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL) के शीर्ष अधिकारी शामिल थे. इन अधिकारियों ने नाइजीरिया के सैन्य और सरकारी कर्मियों से मुलाकात की ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि उनकी जरूरतें क्या हैं और उसे कैसे पूरी की जा सकती है. सहयोग में सुधार के लिए नाइजीरियाई व्यवसायों के साथ बी2बी बैठकें आयोजित की गईं.

अफ्रीकी महाद्वीप के देशों से उच्च-स्तरीय राजनीतिक प्रतिनिधित्व के अलावा कई राष्ट्राध्यक्षों सहित भारत उन चुनिंदा गैर-अफ्रीकी देशों में शामिल था, जिन्हें मंत्री स्तर पर 'शपथ ग्रहण समारोह' में प्रतिनिधित्व दिया गया था. रक्षा मंत्रालय की आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ये नाइजीरिया के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों के बारे में उच्च प्राथमिकता और ताकत को दर्शाता है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने तीन दिवसीय दौरे के तहत रविवार को नाइजीरिया पहुंचे. विशेष रूप से यह किसी भारतीय रक्षा मंत्री की नाइजीरिया की पहली यात्रा है.

ये भी पढ़ें-Rajnath Maldives visit: राजनाथ सिंह ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह से की मुलाकात

रक्षामंत्री की पश्चिम अफ्रीकी देश की यात्रा को दोनों देशों के बीच दोस्ती के मजबूत बंधन के निर्माण में एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर के रूप में देखा जा रहा है. बताया जाता है कि राजनीतिक अशांति और देश के विपक्ष से उनके चुनाव के लिए कानूनी चुनौती के बावजूद बोला अहमद टीनुबु ने देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. पद की शपथ लेने के बाद टीनूबू नाइजीरिया के 16वें राष्ट्रपति बन गए हैं. जानकारी के अनुसार देश की राजधानी अबुजा में 5,000 सीटों वाले ईगल स्क्वायर स्थान पर, रवांडा के राष्ट्रपति कागामे और दक्षिण अफ्रीका के सिरिल रामाफोसा जैसे विदेशी नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों के सामने बेहद कड़ी सुरक्षा के बीच समारोह आयोजित किया गया था.

(एएनआई)

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.