उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ Good Bakery में सिंगल यूज प्लास्टिक का हो रहा इस्तेमाल, सरकार ने लगाया था प्रतिबंध

By

Published : Jul 19, 2022, 10:06 AM IST

लखनऊ में सिंगल यूज प्लास्टिक का धड़ल्ले से दुकानदार इस्तेमाल कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने इसको यूज करने पर प्रतिबंध लगाया था.

etv bharat
लखनऊ मुख्यालय

लखनऊ: नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही के चलते शहर में प्रतिबंधित सामानों का इस्तेमाल धड़ल्ले से किया जा रहा है. इसमें शहर के छोटे और बड़े दुकानदार शामिल हैं. शहर की मशहूर गुड बेकरी (Good Bakery) में सिंगल यूज प्लास्टिक का मामला सामने आया है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने जनता के स्वास्थ्य, शहर के प्रदूषण को कम करने और सरकार के राजस्व को बढ़ाने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने के आदेश दिए थे. लेकिन, लखनऊ नगर निगम प्रशासन इन आदेशों का सही ढंग से पालन करवाने में असफल रहा. प्रशासन के लगातार चलाए जा रहे अभियान के बावजूद भी लोग बेखौफ होकर प्रतिबंधित सामानों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: कुशीनगर में ग्राम पंचायत सचिवों की तैनाती में गड़बड़झाला, एसीएस की जांच में पकड़ी गई हेराफेरी

सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल करने के बाद उसको सड़कों पर फेंक दिया जाता है. इसकी वजह से नाले, नालियां और शहर के सीवर चोक हो रहे हैं. गंदे पानी की निकासी नहीं हो रही है. शहर के अधिकतर हिस्से में जलभराव की समस्या बनी हुई है. इस समस्या को खत्म करने के लिए प्रशासन की तरफ से टेंडर पास किए जा रहे हैं. सरकारी धन को भारी नुकसान हो रहा है. लेकिन, लखनऊ नगर निगम के अधिकारी छापेमारी करके सिर्फ खानापूर्ति कर रहे हैं.

लखनऊ नगर निगम प्रशासन ने शहर के कुछ दुकानदारों पर छापेमारी का अभियान चलाया था. उन दुकानदारों पर जुर्माना भी लगाया गया था और पकड़े गए लोगों से शमन शुल्क वसूल किया गया. लेकिन, अधिकारी यूपी गर्वनमेंट के आदेश को आज भी हकीकत का रूप नहीं दे पा रहे हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details