Israel New Gas Reserve : इजराइल में नए गैस रिजर्व की खोज, चौथा सबसे बड़ा क्षेत्र

author img

By

Published : Jun 2, 2023, 12:33 PM IST

Israel New Gas Reserve

इजराइल ने अपने चौथे सबसे बड़े नए गैस क्षेत्र की खोज कर ली है. इस बात की आधिकारिक पुष्टि इजराइली ऊर्जा मंत्रालय (Israeli Ministry of Energy) ने की है. पढ़ें पूरी खबर...

तेल अवीव : इजराइल में एक नया प्राकृतिक गैस क्षेत्र खोजा गया है. जिसे कटलान नाम दिया गया है और यह पूरी तरह से इजराइली क्षेत्रीय जल के अंदर है. बुधवार को इजराइल के ऊर्जा मंत्रालय ने इस बात की आधिकारिक पुष्टि की है. मंत्रालय ने कहा गैस रिजर्व के रूप में खोजा गया यह जगह इजराइल के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

राष्ट्रीय अवसंरचना, ऊर्जा और जल मंत्री इजराइल काट्ज द्वारा उस क्षेत्र को मान्यता देने का मतलब है कि उस रिजर्व को विकसित करने का काम शुरू किया जा सकता है. यह काम करने का जिम्मा एक ब्रिटिश-ग्रीक ऊर्जा कंपनी एनर्जीन को सौंपा जाएगा. उस नए रिजर्व का नाम कटलान रखा गया है और यह पूरी तरह से इजराइल के अंदर क्षेत्र में आता है.

एनर्जीन के सीईओ मैथियोस रिगास ने कहा-
कटलान में लगभग 68 बीसीएम (बिलियन क्यूबिक मीटर) प्राकृतिक गैस है और हम अपने सभी हितधारकों के लिए स्थायी मूल्य बनाने के लिए इसे यथासंभव कुशलता से विकसित करने के लिए लगन से काम कर रहे हैं. हमें विश्वास है कि यह खोज स्थानीय और क्षेत्रीय दोनों बाजारों में इजराइली गैस आपूर्ति के लिए नए अवसर खोलेगी.'

साइज यानी आकार के हिसाब से कटलान इजराइल का चौथा सबसे बड़ा गैस रिजर्व है. Energean पहले से ही Karish, Karish North और Tanin अपतटीय भंडार, साथ ही बड़े तामार गैस क्षेत्र में कई ब्लॉक विकसित कर रहा है. आपको बता दें कि इजराइली मंत्रालय ने 2015 के बाद से किसी भी अपतटीय गैस खोज को प्रमाणित नहीं किया है.

इजराइल के ऊर्जा मंत्री काट्ज ने कहा-
भूमध्य सागर के पानी में अभी और खोजों की संभावना है. मैं जब तक अपने पद पर बना रहूंगा मौजूदा प्राकृतिक गैस भंडारों के विकास कार्य को जारी रखूंगा और नए Gas Reserve के खोजों को बढ़ावा दूंगा. जिससे देश गैस रिजर्व के मामले में और मजबूत हो सके और अर्थव्यवस्था को फायदा पहुंचा सके.

ये भी पढ़ें-

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.