उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीतापुर: सफाई कर्मचारियों ने वेतन वृद्धि को लेकर किया प्रदर्शन

By

Published : Jun 23, 2020, 7:15 PM IST

यूपी के सीतापुर में नगर पंचायत सिधौली के सफाई कर्मचारियों ने वेतन वृद्धि सहित अपनी विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन किया. सफाई कर्मचारियों ने कार्य का बहिष्कार कर दिया है. वहीं सफाई कर्मचारियों का कहना है कि बीते मई माह का मानदेय अभी तक नहीं मिला है.

etv bharat
सफाई कर्मचारियों ने वेतन वृद्धि को लेकर किया प्रदर्शन

सीतापुर: जनपद अन्तर्गत नगर पंचायत सिधौली के सफाई कर्मचारियों ने वेतन वृद्धि सहित अपनी विभिन्न मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार कर दिया. कई सफाई कर्मियों ने उपजिलाधिकारी कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया. उपजिलाधिकारी से बीते माह का वेतन शासनादेश के अनुसार मानदेय दिलाए जाने की मांग की.

मंगलवार को सिधौली नगर पंचायत के 14 वार्डों में तैनात 54 सफाई कर्मचारियों को मई का वेतन न मिलने से सभी सफाई कर्मचारी आक्रोशित हो गए और कार्य बहिष्कार कर दिया. सफाई कर्मचारियों का कहना है कि आउट सोर्सिंग सफाई कर्मचारियों का मानदेय शासनादेश के अनुसार 308 रुपये मिलना चाहिए. लेकिन नगर पंचायत सिधौली द्वारा उन्हें 269 रुपये ही मानदेय मिल रहा है. उनका आरोप है वेतन वृद्धि की मांग करने पर नौकरी छोड़ कर जाने को कहा जाता है.

सफाई कर्मी बताते हैं कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान हम सभी ने जी जान लगा कर पूरे सिधौली कस्बे में सफाई व्यवस्था सम्भाले रखी. लेकिन बीते मई माह का मानदेय अभी तक नहीं मिलने के कारण उनके परिवार को जरूरतों का सामान नहीं मिल पा रहा है, जिससे उनके परिवार भुखमरी की कगार पर आ गए हैं. नगर पंचायत व कार्यदाई संस्था आर्यन ग्रुप के अधिकारियों से वेतन की मांग की. लेकिन किसी ने नहीं सुनी.

सफाई कर्मियों ने बताया कि कार्य के दौरान मिलने वाले सुरक्षा उपकरण भी संस्था व नगर पंचायत द्वारा उपलब्ध नही करवाये जाते. जिससे सभी सफाई नायकों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है. इस दौरान सूरज, रामचन्द्र, कुसमेश सुभम, राहुल, धनीराम, संजय, उमेश, छोटे लाल, रवि, दुर्गेश परितोष, मंजीत, रणजीत सहित सभी आउट सोर्सिंग व नियमित सफाई कर्मचारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details