Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा ट्रैक पर मरम्मत का काम 15 जून तक पूरा कर लिया जाएगा : लेफ्टिनेंट चौधरी

author img

By

Published : Jun 3, 2023, 8:29 PM IST

Updated : Jun 3, 2023, 10:58 PM IST

Lt Gen Rajeev Chaudhry

अमरनाथ यात्रा के लिए बालटाल से पवित्र गुफा तक यात्रा ट्रैक का रखरखाव का काम 15 जून तक पूरा कर लिया जाएगा. यह जानकारी बीआरओ के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी (Lt Gen Rajeev Chaudhry) ने दी.

देखें वीडियो

अनंतनाग : अमरनाथ यात्रा के लिए बालटाल से पवित्र गुफा तक यात्रा ट्रैक का रखरखाव पीडब्ल्यूडी (आर एंड बी) द्वारा किया गया था और चंदनवाड़ी से पवित्र गुफा तक का ट्रैक पहलगाम विकास प्राधिकरण द्वारा बनाए रखा गया था. इसके बाद आगे के रखरखाव और इसके उन्नयन का काम सितंबर 2022 में सीमा सड़क संगठन (Border Roads Organization) को सौंप दिया गया था. वहीं एक जुलाई से यात्रा के शुरू होने से पहले बीआरओ द्वारा 15 जून तक इसके जीर्णोद्धार का काम पूरा कर लिया जाएगा.

बीआर के काम के अंतर्गत बर्फ की निकासी, ट्रैक को चौड़ा करना, सभी पैदल पुलों की बहाली के अलावा हाथ की पटरियों को ठीक करने का काम शामिल है. बता दें कि इससे पहले बालटाल से पवित्र गुफा तक यात्रा ट्रैक का रखरखाव पीडब्ल्यूडी (आर एंड बी) द्वारा किया जाता था और चंदनवाड़ी से पवित्र गुफा तक का मार्ग पहलगाम विकास प्राधिकरण द्वारा बनाए रखा जाता था. लेकिन केंद्र शासित सरकार के द्वारा बीआरओ को आवश्यक धनराशि जारी किए जाने के बाद पटरियों पर बहाली का काम मार्च 2023 में ही शुरू हो चुका है.

इसी क्रम में मार्च 2023 के अंतिम सप्ताह में बालटाल और चंदनवाड़ी से दोनों पटरियों पर प्लांट मशीनरी का उपयोग करके बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया था. इतना ही नहीं पटरियों की बर्फ की सफाई की प्रगति के साथ-साथ, अतिरिक्त संयंत्र उपकरण और जनशक्ति को अन्य बहाली कार्यों के लिए लगाया गया था. अभी तक आठ दर्जन मशीनों के साथ ही करीब 1100 मजदूर रूट की मरम्मत के काम जुटे हैं. हालांकि, अप्रैल और मई के दौरान कश्मीर में ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात और बारिश होने की वजह से काम की स्पीड कम हो गई थी, लेकिन बीआरओ के द्वारा काम को समय पर पूरा कर लिए जाने का उम्मीद है.

इस संबंध में बीआरओ के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी (Lt Gen Rajeev Chaudhry) ने बताया कि उन्होंने बालटाल और चंदनवाड़ी का दौरा किया और दोनों यात्रा ट्रैक पर काम की प्रगति का निरीक्षण किया. इस दौरान बीआरओ द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों की स्थिति और यात्रा 2023 के शुरू होने से पहले ट्रैक की पूर्णता के बारे में विस्तार से जानकारी दी. लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने ट्रैक पर किए जा रहे जीर्णोद्धार कार्य के लिए प्रोजेक्ट के कर्मयोगियों की सराहना की. उन्होंने आश्वासन दिया कि अप्रैल-मई 2023 के दौरान खराब मौसम के कारण महत्वपूर्ण समय का नुकसान होने के बाद भी 15 जून 2023 तक ट्रैक नागरिक प्रशासन को उपलब्ध करा दिए जाएंगे. उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले वर्षों के लिए बेहतर गुणवत्ता वाले रूट की सुविधा के लिए इस वर्ष यात्रा के पूरा होने के बाद भी ट्रैक के और सुधार के लिए बहाली का काम जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि बीआरओ किसी भी चुनौती के लिए खड़ा होगा और हम या तो रास्ता खोज लेंगे या एक बना लेंगे के अपने लोकाचार पर खरा उतरेंगे.

ये भी पढ़ें - Amarnath yatra: जम्मू कश्मीर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का लिया जायजा

Last Updated :Jun 3, 2023, 10:58 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.