राजस्थान

rajasthan

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर क्या बोले ऋतेश्वर महाराज, देखिए

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 5, 2024, 8:56 PM IST

अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश भर में विशेष उत्साह देखा जा रहा है. सद्गुरु ऋतेश्वर महाराज ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की, आप भी सुनिए उन्होंने क्या कहा.

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा
राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर ऋतेश्वर महाराज से खास बातचीत

उदयपुर.अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को धूमधाम के साथ होगी. इसे लेकर देशभर में विशेष उत्साह देखा जा रहा है. इस बीच तीन दिवसीय यात्रा पर उदयपुर पहुंचे सदगुरु ऋतेश्वर महाराज ने ईटीवी भारत से खास बातचीत, जिसमें उन्होंने राम मंदिर को लेकर विस्तार से जानकारी साझा की है.

राम मंदिर को लेकर जताई खुशी : ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि यह न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर के लिए गर्व का क्षण है. हमारी पीढ़ियों ने राम मंदिर के लिए संघर्ष करते हुए देखा है. आज रामलला के विशाल मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा भी देखी जा रही है. यह उत्सव काफी उल्लास के साथ मनाया जाएगा. मुहुर्त को लेकर हो रहे सवाल पर उन्होंने कहा कि जिन लोगों को धर्म का ज्ञान नहीं है, उन्हें इस पर नहीं बोलना चाहिए. 22 जनवरी को राम मंदिर में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के आयोजन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह विश्व में उत्सव का दिवस है. हम उन भाग्यशाली लोगों में शामिल हैं, जो इस पल के साक्षी बनेंगे. उन्होंने कहा जो लोग विरोध कर रहे हैं वो कभी नहीं चाहते थे कि राम मंदिर बने. उन्होंने कहा कि जल्द ही अब मथुरा और काशी में भी भव्य मंदिरों का निर्माण होगा.

इसे भी पढ़ें-रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जलेगी 108 फीट लंबी अगरबत्ती, जानिए इसकी खासियत

उदयपुर में आयोजित हो रहा यह कार्यक्रम :सद्गुरू ऋतेश्वर महारज का 50वां प्राकट्योत्सव उदयपुर में बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाएगा. इस अवसर पर उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के विवेकानंद सभागार में सनातन पुनरुत्थान पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. जिसमें सनातन संस्कृति के उत्थान पर विस्तार से चर्चा की जाएगी. जिसमें संत सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा, जिससे वर्ष 2047 तक देश को विश्व गुरु के रूप में स्थापित किया जा सके. उन्होंने कहा कि इस क्षण का सैकड़ो वर्षों से भगवान राम के भक्त इंतजार कर रहे थे. अयोध्या में राम मंदिर को लेकर 492 वर्ष लगे हैं, लेकिन मथुरा और काशी में 492 दिन भी नहीं लगेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details