राजस्थान

rajasthan

संदिग्ध परिस्थितियों में 65 भेड़-बकरियों की हुई मौत, 10 पर मिले चोट के निशान

By

Published : May 18, 2023, 12:26 PM IST

श्रीगंगानगर जिले में बड़ी संख्या में भेड़ बकरियों के मौत का मामला सामने आया है. पशुपालक के अनुसार रात में पशुओं को बाड़े में बांधकर सोया था और सुबह उठा तो सभी मरे पड़े षे. जिनमें से 10 के शरीर पर चोट के निशान मिले हैं.

संदिग्ध परिस्थितियों में 65 भेड़-बकरियों की हुई मौत
संदिग्ध परिस्थितियों में 65 भेड़-बकरियों की हुई मौत

श्रीगंगानगर. जिले में बीती रात संदिग्ध परिस्थितियों में 65 भेड़-बकरियों की मौत का मामला सामने आया है. इतनी बड़ी संख्या में भेड़ बकरियों की मौत की वजह पता नहीं चल पायी है. दस भेड़-बकरियों के शवों पर चोट के निशान भी मिले हैं. घटना की सूचना मिलने पर गाँव के सरपंच मौके पर पहुंचे और हालत का जायजा लिया.

मामला श्रीगंगानगर जिले के घड़साना मंडी के गांव 2 आरकेएम (कुंडल) का है जहाँ बीती रात आए तूफान के बाद ये घटना सामने आयी है. जिसमें 60 भेड़ और 5 बकरियों की मौत हो गई. पशुपालक शौकत अली की सूचना पर आज गांव के सरपंच महावीर बिरट मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया. इस दौरान बड़ी संख्या में गाँव के अन्य लोग भी पहुंचे. पशुपालक शौकत अली के अनुसार दस भेड़ बकरियों के शरीर पर चोट के निशान भी मिले हैं. अंदाजा लगाया जा रहा है कि बीती रात आए तूफान के दौरान आसमानी बिजली गिरने से इनकी मौत हो गयी. पशुपालक ने बताया कि अलसुबह जब वह उठा तो पशुओं के बाड़े में भेड़ बकरियों के मरने का पता चला. पशुपालक ने बताया कि उसके बाड़े में बंधे हुए सभी भेड़ बकरियां काल का ग्रास बन गए.

नहीं पहुंचा कोई भी प्रशासनिक अधिकारी :गाँव के सरपंच महावीर बिरट ने बताया कि प्रशासन को सूचना देने के बाद भी कोई प्रशासनिक अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा. सरपंच के अनुसार पशुपालक शौकत अली इन भेड़ बकरियों को पालकर ही अपनी आजीविका चला रहा था. अब सभी भेड़ बकरियों के मरने से उसे काफी आर्थिक नुकसान हुआ है. सरपंच और अन्य ग्रामीणों ने प्रशासन से मुआवजे की मांग कि है ताकि पशपालको को आर्थिक सहायता मिल सके. इसके साथ ही इतनी बड़ी संख्या में भेड़ बकरियों के मरने की जांच की भी मांग की गयी है.

पढ़ें प्रदेश में आंधी के साथ बारिश की संभावना, मौसम विभाग का 10 जिलों में येलो अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details