राजस्थान

rajasthan

श्रीगंगानगर: अब पेट्रोल ही नहीं डीजल ने भी लगाया शतक, लोग बोले- इस महंगाई ने जीना मुश्किल कर दिया है

By

Published : Jun 11, 2021, 6:04 PM IST

देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) के भाव से आम आदमी महंगाई के बोझ में दबता जा रहा है. पंजाब से सटे राजस्थान के श्रीगंगानगर (Shri Ganga Nagar) में तो पेट्रोल के बाद डीजल ने भी रिकॉर्ड तोड दिया है. यहां डीजल शतक से महज 19 पैसे दूर है.

rajsthan latest news  ganganagar latest news  लगातार बढ रहे पेट्रोल डीजल के दाम  राजस्थान की ताजा खबर
लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दाम

श्रीगंगानगर.देश में सबसे अधिक महंगी दरों पर पेट्रोल-डीजल श्रीगंगानगर जिले में बिक रहा है. श्रीगंगानगर में प्रदेश के अन्य हिस्सों के मुकाबले करीब 5 रुपए प्रति लीटर अधिक मूल्य पर डीजल बिक रहा है. इससे उपभोक्ता खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं. वहीं कुछ ही किलोमीटर दूर पंजाब सीमा में पेट्रोल और डीजल के भाव करीब 10 रुपए लीटर सस्ते मिल रहे हैं.

श्रीगंगानगर में शुक्रवार को सामान्य पेट्रोल 106 रुपए 85 पैसे प्रति लीटर और सामान्य डीजल के दाम 99 रुपए 81 पैसे प्रति लीटर दर्ज किए गए. जबकि डीजल प्रीमियम 103 रुपए 56 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं जिला मुख्यालय से दूर केसरीसिंहपुर में डीजल के भाव 100 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं.

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दाम

जिला पेट्रोल पंप एसोसिएशन सचिव संजय भाटिया ने बताया कि राजस्थान में पेट्रोल डीजल पर वैट अधिक होने के चलते पहले से ही अन्य राज्यों के मुकाबले भाव अधिक हैं. वहीं श्रीगंगानगर जिले के ट्रांसपोर्टेशन के नाम पर अतिरिक्त चार्ज लगने के कारण अन्य जिलों के मुकाबले 5 से 6 रुपए पेट्रोल-डीजल यहां महंगा मिलता है. जिला मुख्यालय से महज चार किलोमीटर दूर पंजाब में यही पेट्रोल-डीजल 10 रुपए सस्ता बिक रहा है. जिसके चलते श्रीगंगानगर जिले के लोग अधिकतर पंजाब से डीजल-पेट्रोल की खरीद कर रहे हैं. 10 रुपए पेट्रोल-डीजल सस्ता होने के चलते पंजाब से बड़ी संख्या में पेट्रोल-डीजल की तस्करी की जा रही है.

पढें:अय्याशी और मौज-मस्ती के लिए 4 दोस्तों ने लूटा पेट्रोल पंप, गिरफ्तार

उधर, डीजल के भाव 100 रुपए होने के बाद अब किसान भी चिंतित नजर आने लगा है. किसानों की मानें तो भाव पहले ही अधिक थे. लेकिन अब डीजल के भाव 100 रुपए होने से किसानो का सिंचाई करना मुश्किल हो जाएगा. डीजल के भाव 100 होने के बाद किसानों पर अतिरिक्त भार बढ़ेगा है. उधर, वाहन चालकों को भी डीजल के भाव बढ़ने से काफी नुकसान होने लगा है. ऑटो चालक बताते हैं, 100 रुपए के डीजल में पहले तीन चक्कर लगाए जाते थे. लेकिन अब 100 रुपए के डीजल में केवल एक ही चक्कर लगता है. पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से भाड़ा भी बढ़ गया है, जिसकी वजह से सवारियां भी ऑटो में कम सफर कर रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details