राजस्थान

rajasthan

पंजाब से आ रहे जहरीले पानी के विरोध में दिल्ली और पंजाब के सीएम को दिखाएंगे काले झंडे

By

Published : Jun 12, 2023, 5:23 PM IST

पंजाब के सीएम भगवंत मान और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के श्रीगंगानगर दौरे के दौरान स्थानीय लोग उन्हें काले झंडे दिखाएंगे और पंजाब से आ रहे गंदे पानी को रोकने की मांग करेंगे.

black flags to be shown to Punjab and Delhi CM against contaminated water
पंजाब से आ रहे जहरीले पानी के विरोध में दिल्ली और पंजाब के सीएम को दिखाएंगे काले झंडे

श्रीगंगानगर.पंजाब से आ रहे राजस्थान की नहरों में कैमिकल युक्त जहरीले पानी का विरोध अब गर्माने लगा है. अगले सप्ताह दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान का श्रीगंगानगर दौरा है. इस दौरे के दौरान जिले के लोगां ने उन्हें काले झंडे दिखाकर विरोध करने का मन बनाया है. बकायदा विरोध प्रदर्शन के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाये गए हैं.

काला पानी बंद करो संघर्ष समिति सयोंजक देव करण ने बताया कि पिछले कई वर्षों से पंजाब से राजस्थान की जीवनदायिनी नहरों में फैक्ट्रियों और सीवरेज का दूषित जहरीला काला पानी छोड़ा जा रहा है. इस काले पानी को बंद करवाने के लिए लगातार धरना प्रदर्शन और आंदोलन किये जाते रहे हैं . काला पानी बंद करो संघर्ष समिति द्वारा श्रीगंगानगर में पंजाब सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन के साथ-साथ शहर में जन जागृति हस्ताक्षर अभियान चलाए जा रहे हैं.

पढ़ेंःआजादी 'काले पानी' से : देखें जमीनी हकीकत...पंजाब के लुधियाना से आ रहे 'जहरीले पानी' की...

उन्होंने बताया कि लुधियाना के बूढ़े नाले का जहरीला काला पानी राजस्थान की नहरों में डालकर राजस्थान के जन जीवन को खतरे में डाला जा रहा है. इस दूषित पानी के सेवन से लोगों को चर्म रोग, पेट रोग, पीलिया, हैजा, दस्त, उल्टियां, टाइफाईड बुखार, किडनी फेल, लीवर में इंफेक्शन के साथ-साथ कैंसर जैसी गम्भीर बीमारियां हो रही हैं. चिंताजनक बात यह है कि दिन-प्रतिदिन इस दूषित जहरीले काले पानी की मात्रा बढ़ती ही जा रही है.

पढ़ेंःजोधपुर: फैक्ट्रियों से निकलने वाले जहरीले पानी को लेकर ग्रामीणों ने दिया सीएम के नाम ज्ञापन

अगले सप्ताह दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान आगामी विधानसभा चुनावों का शंखनाद करने श्रीगंगानगर आ रहे हैं. ऐसे में समिति के माध्यम से आह्वान किया गया है कि यदि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान श्रीगंगानगर आएं तो इस दूषित जहरीले पानी को बंद करवाकर ही आएं अन्यथा ‘काला पानी बंद करो संघर्ष समिति’ तथा श्रीगंगानगर जिलेवासी मुख्यमंत्री भगवन्त मान और अरविंदर केजरीवाल को काले झंडे दिखाकर उनका पुरजोर विरोध प्रदर्शन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details