राजस्थान

rajasthan

बूटा सिंह के निधन से जालोर-सिरोही में शोक की लहर, PM मोदी और CM गहलोत ने ट्वीट कर व्यक्त की संवेदना

By

Published : Jan 2, 2021, 10:03 AM IST

Updated : Jan 2, 2021, 12:28 PM IST

पूर्व गृहमंत्री और जालोर-सिरोही के पूर्व लोकसभा सांसद बूटा सिंह का शनिवार को निधन हो गया. दिल्ली एम्स में उन्होंने अंतिम सांस ली. उनके निधन से जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्र में शोक की लहर छा गई है.

death of Buta Singh, Sirohi news
बूटा सिंह के निधन से सिरोही में शोक

सिरोही.पूर्व गृहमंत्री बूटा सिंह का शनिवार को निधन हो गया. बूटा सिंह जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्र से सांसद रह चुके थे. सिरोही में जैसे ही उनके निधन की खबर फैली, उनके समर्थकों में शोक की लहर दौड़ गई.

पूर्व गृहमंत्री बूटा सिंह का निधन

बूटा सिंह जालोर-सिरोही से चार बार लोकसभा के सांसद रहे. इस दौरान उन्होंने यहां कई तरह के विकास के कार्यों को करवाया. जिन्हें जालोर-सिरोही की जनता आज भी याद करती है. जालोर-सिरोही लोकसभा क्षेत्र से बूटा सिंह ने सांसद चुने जाने के बाद आवागमन के संसाधनों का जाल बिछा दिया.

उनके सांसद रहने के दौरान आबूरोड सिरोही और जालोर में बस स्टेशन भवनों का निर्माण, सड़कों का निर्माण और जालोर जिले में तिलम संघ की एक औद्योगिक इकाई स्थापित की गई. जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिला. इसके साथ ही उन्होंने जालोर में महाविद्यालय, सिरोही-जालोर के युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पद पर रहते हुए दिल्ली पुलिस सीआरपीएफ, बीएसएफ आदि पुलिस बलों की भर्ती आयोजित करवाई. जिससे सैकड़ों बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिली.

यह भी पढ़ें.पीएम मोदी आज रखेंगे IIM संबलपुर के स्थायी परिसर की आधारशिला

इसके अलावा जालोर-सिरोही जिले में पहली बार बीएसएनल मोबाइल के टॉवर स्थापित कर सबसे पहले मोबाइल नेटवर्क से दोनों जिलों को जोड़ना सहित कई अन्य विकास कार्य बूटा सिंह के नाम से जाने जाएंगे. जालोर जिले को ट्रेन से जोड़ने का काम भी बूटा सिंह के कार्यकाल में किया गया. बूटा सिंह तीसरी, चौथी, पांचवी और सांतवी लोकसभा के सदस्य रहे. उसके बाद वे जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्र से क्रमश: 1984, 1991, 1998 और 99 में लोकसभा सांसद रहे.

सीएम गहलोत ने जताया दुख

बूटा सिंह के निधन पर प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संवेदना व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा है

पूर्व केंद्रीय मंत्री, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व सांसद श्री बूटा सिंह जी के निधन के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ है. इस कठिन समय में उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना, ईश्वर उन्हें यह नुकसान सहने की शक्ति दे. उनकी आत्मा को शांति मिले.

पीएम मोदी ने परिवार के साथ संवेदना व्यक्ति की

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि श्री बूटा सिंह जी गरीबों के कल्याण के साथ-साथ दलितों के कल्याण के लिए एक अनुभवी प्रशासक और प्रभावी आवाज थे. उनके निधन से दुखी हूं. उनके परिवार और समर्थकों के प्रति मेरी संवेदना हैं.

राहुल गांधी ने कहा- देश ने सच्चा जनसेवक और निष्ठावान नेता खो दिया

प्रियंका गांधी ने गहरा दुख व्यक्त किया

सचिन पायलट ने ट्वीट कर जताया दुख

Last Updated :Jan 2, 2021, 12:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details