राजस्थान

rajasthan

हिंदी दिवस विशेष: सीकर में विभिन्न प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन, स्कूलों में मनाया गया हिंदी दिवस

By

Published : Sep 14, 2019, 3:20 PM IST

हिंदी दिवस पर जिले भर में अनेक कार्यक्रम आयोजित हुए. राजकीय विद्यालयों में हिंदी दिवस और उसके महत्व के बारे में बताया गया. स्कूलों में निबंध लेखन प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

sikar news, hindi diwas celebartion in sikar, सीकर खबर, वाद-विवाद प्रतियोगिता

सीकर.हिंदी दिवस के मौके पर शनिवार को जिले भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. जिले के सरकारी स्कूलों में हिंदी दिवस मनाया गया. वहीं विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया. इसके अलावा कलेक्ट्रेट में सूचना केंद्र में संगोष्ठी आयोजित की गई.

स्कूलों में मनाया गया हिंदी दिवस

इसके अलावा स्कूली बच्चों को हिंदी को मातृभाषा और राजभाषा का दर्जा क्यों और कैसे मिला के संबंध में जानकारी दी गई. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के हिंदी को लेकर क्या विचार थे. इस बारे में भी प्रकाश डाला गया. सरकारी स्कूलो के अलावा सूचना केंद्र में संगोष्ठी आयोजित की गई.

पढ़ें- पितृपक्ष के दूसरे दिन कुंड में स्नान जरूरी, 5 वेदियों पर इन विधियों से होता है पिंडदान

गौरतलब है कि हिंदी दिवस के कार्यक्रम जिले भर में आयोजित हो रहे हैं. विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्कूलों के बच्चे भी बड़े उत्साह से भाग ले रहे हैं. इसी कड़ी में सीकर के स्कूलों में भी हिंदी दिवस मनाया गया.

Intro:सीकर
हिंदी दिवस के मौके पर शनिवार को जिले भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिले के सरकारी स्कूलों में हिंदी दिवस मनाया गया तो वहीं विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। इसके अलावा कलेक्ट्रेट में सूचना केंद्र में संगोष्ठी आयोजित की गई।Body: हिंदी दिवस पर जिले भर में अनेक कार्यक्रम आयोजित हुए। राजकीय विद्यालयों में हिंदी दिवस और उसके महत्व के बारे में बताया गया। स्कूलों में निबंध लेखन प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके अलावा स्कूली बच्चों को हिंदी को मातृभाषा और राजभाषा का दर्जा क्यों और कैसे मिला के संबंध में जानकारी दी गई । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के हिंदी को लेकर क्या विचार थे इस बारे में भी प्रकाश डाला गया। सरकारी स्कूलो के अलावा सूचना केंद्र में संगोष्ठी आयोजित की गई।
Conclusion:बाइट-- अनिता चौधरी अध्यापिका
बाइट-- अर्जुन सिंह शिक्षक

ABOUT THE AUTHOR

...view details