राजस्थान

rajasthan

वन नेशन, वन राशन कार्ड को लेकर पंचयात समिति सभागार में बैठक, दिए गए दिशा निर्देश

By

Published : Oct 24, 2020, 10:22 PM IST

वन नेशन-वन कार्ड की योजना 1 जून से पूरे देश में लागू कर दी गई है. इस योजना से गरीबों को फायदा मिलेगा. वहीं, इस राशन कार्ड का प्रयोग दूसरे राज्यों में भी किया जा सकता है. इस योजना को लेकर सीकर के नीमकाथाना में शनिवार को उपखंड अधिकारी साधुराम जाट ने पंचायत समिति सभागार में बीएलओ की मीटिंग ली और बीएलओ को प्रशिक्षण दिया गया.

rajasthan news, sikar news
वन नेशन वन राशन कार्ड को लेकर पंचयात समिति सभागार में हुई बैठक

नीमकाथाना (सीकर).देशभर में राशन कार्ड के लिए 1 जून से वन नेशन-वन कार्ड की योजना पूरी तरह से लागू की गई है. इस स्कीम का फायदा ये है कि ये राशन कार्ड किसी भी राज्य में बना हो, उससे दूसरे राज्य में भी राशन खरीदा जा सकता है. इससे गरीबों को बहुत फायदा होगा. इसी को सीकर जिले के नीमकाथाना में उपखंड अधिकारी साधुराम जाट ने पंचायत समिति सभागार में बीएलओ की मीटिंग ली और बीएलओ को प्रशिक्षण दिया गया. इसके साथ ही उपखंड अधिकारी साधुराम जाट ने बीएलओ को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए.

उपखंड अधिकारी साधुराम जाट ने जानकारी देते हुए बताया कि वन नेशन वन राशन कार्ड का कार्य 24 अक्टूबर से शुरू होकर 13 नवम्बर तक पूर्ण किया जाएगा. जिसमें बीएलओ को प्रत्येक राशन कार्ड पर 10 रुपए दिए जाएंगे. स्कीम का ये फायदा होगा कि राशन कार्ड किसी भी राज्य में बना हो, उसका राशन खरीदने के लिए उपयोग दूसरे राज्य में भी हो सकता है. इससे गरीबों को बहुत फायदा पहुंचेगा.

पढ़ें-सीकर पुलिस में फिर होगा बदलाव, 9 सब इंस्पेक्टर जाएंगे जिले से बाहर

एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट होने वालों को फायदा मिलेगा. इसके साथ ही फर्जी राशन कार्ड पर रोक लगाने में भी मदद मिलेगी. इस दौरान मीटिंग में सांख्यिकी अधिकारी महेंद्र कुमार बीडीओ राजूराम सैनी सहित अनेक लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details