राजस्थान

rajasthan

शेखावाटी विश्वविधालय का दीक्षांत समारोह: राज्यपाल कलराज मिश्र ने मेधावियों को दी डिग्रियां और मेडल

By

Published : Mar 31, 2023, 6:02 PM IST

सीकर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया. राज्यपाल कलराज मिश्र ने मेधावियों को गोल्ड मेडल प्रदान किए. कुल 1 लाख 77 हजार विद्यार्थियों की डिग्रियां जा की गई हैं.

शेखावाटी विश्वविधालय का दीक्षांत समारोह
शेखावाटी विश्वविधालय का दीक्षांत समारोह

शेखावाटी विश्वविधालय का दीक्षांत समारोह

सीकर. पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय का तीसरा दीक्षांत समारोह शुक्रवार को आयोजित किया गया. शेखावाटी विश्वविद्यालय की ओर से 70 मेधावियों को राज्यपाल कलराज मिश्र के हाथों डिग्री और मेडल प्रदान किया गया. विश्वविद्यालय की ओर से सत्र 2020-21 तथा 2122 के लिए कुल 1 लाख 77 हजार विद्यार्थियों को डिग्री जारी की गई है.

समारोह के मुख्य अतिथि राजस्थान के राज्यपाल व कुलाधिपति कलराज मिश्र ने विश्वविद्यालय के मेधावी छात्र-छात्राओं को डिग्रियां और मेडल देने के साथ बधाई दी. विश्वविद्यालय के कुलपति भाग्य बिजारणिया ने बताया कि विगत 2 वर्ष की डिग्री और मेडल मेडल विद्यार्थियों को प्रदान करने हैं. इसलिए दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया है.

पढ़ें.Covid 19 में दूरस्थ शिक्षा का महत्व बढ़ा, ऑनलाइन बुक्स और वीडियो लेक्चर ने विद्यार्थियों की मदद की: कलराज मिश्र

दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने कहा कि छात्र जीवन ही सीखने का सही समय होता है. विद्यार्थी छात्र जीवन में जो सीखता है उसका व्यवहारिक उपयोग करते हुए आगे बढ़ता है. राज्यपाल ने कहा कि किताबी शिक्षा के अलावा जीवन में व्यवहारिक शिक्षा भी दी जानी चाहिए. विश्वविद्यालय के कुलपति भागीरथ बिजारणिया ने बताया कि विश्वविद्यालय कैंपस में राजस्थान का सबसे बड़ा ऑडिटोरियम बनाया जा रहा है. ऑडिटोरियम में 14 सौ लोग एक साथ बैठ सकेंगे.

पढ़ें.Kota Agri University Convocation: कोटा विश्व पर्यटन के मानचित्र पर जल्द दर्ज करवाएगा उपस्थिति: कलराज मिश्र

हालांकि ऑडिटोरियम का निर्माण कार्य पूरा नहीं होने के कारण इस बार कार्यक्रम विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में ही आयोजित किया जाएगा. पंडित दीनदयाल शेखावाटी विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2012 में हुई थी. विश्वविद्यालय के कुलपति भागीरथ सिंह ने बताया कि दीक्षांत समारोह में कला वर्ग के 74,563, विज्ञान के 32,574 और कॉमर्स के 12645 विद्यार्थियों के साथ ही समाजिक विज्ञान के 22,942 विद्यार्थी, एजुकेशन के 32,863 विद्यार्थी और विधि के 1559 विद्यार्थियों की डिग्री जारी की गई. इस तरह कुल 1,77,146 डिग्री जारी की गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details