राजस्थान

rajasthan

सवाई माधोपुर जिला अस्पताल में बनाई गई पोस्ट कोविड क्लीनिक और 10 बेड का वार्ड

By

Published : Jun 3, 2021, 10:47 PM IST

अस्पताल में पोस्ट कोविड क्लीनिक एंव 10 बेड का वार्ड बनाया गया है. मरीजों की काउंसंलिंग करने के लिए मनोचिकित्सक सहित चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है.

सवाई माधोपुर जिला अस्पताल,  सवाई माधोपुर में पोस्ट कोविड क्लीनिक, Sawai Madhopur District Hospital,  Post covid Clinic in Sawai Madhopur
सवाई माधोपुर में 10 बेड का वार्ड

सवाई माधोपुर. जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों के रिकवर होने के बाद संक्रमितों एवं उनके परिजनों में विभिन्न प्रकार के स्ट्रेस, भय, तनाव, अवसाद, चिंता, अनिद्रा, थकान आदि पोस्ट कोविड के लक्षण दिखाई दे रहे हैं. जिला अस्पताल के पीएमओ डॉक्टर बीएल मीणा में बताया कि ऐसे मरीजों के लिए जिला अस्पताल में पोस्ट कोविड क्लीनिक एंव 10 बेड का वार्ड बनाया गया है. मरीजों की काउंसंलिंग करने के लिए मनोचिकित्सक सहित चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है.

पढ़ें:Rajasthan Corona Update : राजस्थान में कोरोना संक्रमण के 1,258 नए मामले, 44 मरीजों की मौत

जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. बीएल मीना ने बताया कि पोस्ट कोविड क्लीनिक में सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे एवं दोपहर 2 बजे से सायं 8 बजे तक चिकित्सकों की टीम लगाई गई है. इसी प्रकार जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड को पोस्ट कोविड वार्ड बनाया गया है. जिसमें 10 बेड लगाये गए हैं. चिकित्सकों की टीम में मनोचिकित्सक सहित अन्य विशेषज्ञ चिकित्सक शामिल किए गए है जो मरीजों एवं उनके परिजनों की काउंसलिंग करेंगे. पीएमओ ने बताया कि जिला अस्पताल में पोस्ट कोविड क्लीनिक एवं वार्ड बना दिया गया है और कल 4 जून से इसे शुरू कर दिया जायेगा. इसके लिए चिकित्सा टीम की भी नियुक्ति कर दी गई है.

कोरोना संक्रमित मरीज हुए कम

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से लगाई गई पाबंदियों के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आई है. सवाई माधोपुर में भी इसका असर देखने को मिला है, सवाई माधोपुर जिला अस्पताल में जहां 20 अप्रैल से 10 मई तक जहां करीब 150 से 160 कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती थे. वहीं अब जिला अस्पताल में महज 22 कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती हैं.

जिला अस्पताल के पीएमओ डॉक्टर बीएल मीणा ने बताया कि जिला अस्पताल में वर्तमान में महज 22 कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती हैं. इन 22 मरीजो में से 16 मरीज ऑक्सीजन पर हैं और इन 16 मरीजो में से 4 मरीज ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर और 12 मरीज ऑक्सीजन सिलेंडर पर है. पीएमओ ने बताया कि जिला अस्पताल में पूर्व में कोरोना मरीजों के लिए 148 प्लस 15 मिलाकर कुल 163 बेड की व्यवस्था की गई थी. मगर अब कोरोना संक्रमित मरीजो की संख्या में कमी आने से अस्पताल में कोरोना मरीजो के लिए 85 बेड रखे गए हैं और बाकी बीएड सामान्य मरीजो को दिए का रहे हैं. वर्तमान में जिला अस्पताल में 85 बेड में से 22 बेड पर ही कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती हैं, शेष बेड खाली हैं

ABOUT THE AUTHOR

...view details