राजस्थान

rajasthan

Birds hunter caught: राष्ट्रीय पक्षी मोर व अन्य पक्षियों के शिकारी को पकड़ा, 2 आरोपी मौके से हुए फरार

By

Published : May 2, 2023, 7:33 PM IST

सवाईमाधोपुर के गंभीरा गांव में राष्ट्रीय पक्षी मोर सहित अन्य पक्षियों के शिकार के मामले में एक आरोपी को दबोचा गया है. उसके 2 अन्य साथी मौके से फरार हो गए.

hunter of peacock and other birds detained in Sawai Madhopur
Birds hunter caught: राष्ट्रीय पक्षी मोर व अन्य पक्षियों के शिकारी को पकड़ा, 2 आरोपी मौके से हुए फरार

सवाईमाधोपुर.मुख्यालय के गंभीरा गांव में राष्ट्रीय पक्षी मोर सहित कई पक्षियों का शिकार करने का मामला सामने आया है. गंभीरा ग्रामवासियों ने कोतवाली थाना पुलिस को तीन युवकों के पक्षियों का शिकार करने की सूचना दी. सूचना मिलने के बाद कोतवाली थाना पुलिस एएसआई जितेंद्र सिंह मय जाप्ते के साथ गंभीरा गांव पहुंचे.

वहीं पुलिस की सूचना के बाद वन विभाग के अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंचे. जहां पुलिस और वन विभाग के अधिकारियों ने शिकारीयों की तलाश शुरू की. कोतवाली थाना एएसआई जितेंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस और वन विभाग की टीम की तलाश के दौरान गांव के पास से पक्षियों के शिकार करने के आरोपी दीपक कंजर को दबोचा लिया. वहीं दो आरोपी रामबाबू पुत्र हरी बाबू कंजर और कुनाल पुत्र हरी बाबू कंजर वहां से फरार हो गए.

पढ़ेंःअचेत मिले 7 में से 5 मोरों की मौत, ग्रामीणों ने लगाया इलाज नहीं करवाने का आरोप

वन विभाग के अधिकारी दीपक शर्मा ने बताया कि शिकार के आरोपी दीपक के पास कपड़े के बैग से एक मृत राष्ट्रीय पक्षी मोर, 7 मृत कबूतर और 5 मृत कमेड़ी पक्षी भी जब्त की गई है. वहीं पुलिस ने शिकार के आरोपी से एक बाइक और शिकार के काम में ली जाने वाली गिलोल भी जब्त है. वन विभाग की टीम ने मृत पक्षियों और शिकारी को हिरासत में ले लिया है. इससे पूछताछ के दौरान दो फरार आरोपियों व अन्य कई मामलों को लेकर पूछताछ की जाएगी. ऐसा ही एक मामला कुछ महीनों पहले सवाईमाधोपुर मुख्यालय के कुस्तला गांव के पास 9 मृत मोरों का सामने आया था. जिसमें आरोपियों ने 9 राष्ट्रीय पक्षी मोर को जहरीला दाना खिलाकर अपना शिकार बनाया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details