राजस्थान

rajasthan

Cow Smuggling : सवाई माधोपुर में पुलिस ने 40 गोवंश को कराया मुक्त, एक मेटाडोर जब्त

By

Published : Feb 19, 2023, 10:51 AM IST

सवाई माधोपुर पुलिस ने शनिवार रात 40 गोवंश को तस्करों के चंगुल से मुक्त कराया. अंधेरे का फायदा उठाकर तस्कर भागने में सफल हो गए. हालांकि, पुलिस ने मेटाडोर को जब्त कर लिया.

40 cattle in Sawai Madhopur
सवाई माधोपुर में पुलिस ने 40 गोवंश को कराया मुक्त

पुलिस ने 40 गोवंश को कराया मुक्त

सवाई माधोपुर. जिले के बाटोदा क्षेत्र में शनिवार को पुलिस ने गोवंश की तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की. साथ ही 40 गोवंश और एक मेटाडोर मिनी ट्रक को जब्त किया. पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ गोवंश अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है. बाटोदा थानाधिकारी रामकेश मीणा ने बताया कि उच्चाधिकारियों के आदेश अनुसार बीती रात 2 बजकर 41 मिनट पर पुलिस थाना बाटोदा के सामने नाकाबंदी की गई थी.

उन्होंने बताया कि नाकाबंदी की कार्रवाई के दौरान गंगापुर सिटी की तरफ से एक मेटाडोर जिसका नंबर MP13GA 8389 है. मेटाडोर के ऊपर त्रिपाल लगा हुआ था, जिसको रुकवाया गया, तो वाहन चालक ने मेटाडोर को नहीं रोका. उसके बाद पुलिस ने मेटाडोर वाहन का पीछा किया. पुलिस को पीछे आता देख मेटाडोर वाहन चालक और उसके साथी गोवंश से भरी मेटाडोर को मोरेल नदी के जंगली इलाके में ले गए और अंधेरे का फायदा उठाकर छोड़कर भाग गए.

पढ़ें:Firing in Ajmer: 24 घंटे बाद भी बदमाश पुलिस गिरफ्त से दूर, बदमाशों को पकड़ने के लिए बनाई टीमें

बाटोदा थानाधिकारी रामकेश मीणा ने बताया कि जांच के दौरान वाहन के पास जाकर त्रिपाल को हटाकर देखा गया, तो वाहन में गोवंश के पैर मुंह बांधकर ठूस-ठूस कर भरे गए थे. उन्होंने कहा कि पुलिस ने जेसीबी की मदद से मेटाडोर को नदी से निकलकर मेटाडोर में भरे गोवंश को नीचे उतारा. उसमें कुल 40 गोवंश मिले. जिसमें से कुछ घायल थे. 2 गोवंश वाहन में मृत पाए गए.

पढ़ें:CBN action in Chittorgarh: 3 करोड़ की अफीम, डोडा चूरा और नशीली गोलियां बरामद, पुलिसकर्मी सहित 3 गिरफ्तार

बाटोदा थाना अधिकारी ने घायलों को पशु चिकित्सालय में इलाज के लिए भेजा और मृत गोवंश का पोस्टमार्टम करवाकर अंतिम संस्कार करवाया. पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना में उपयुक्त वाहन को जब्त कर लिया गया है. साथ ही गौ तस्करों के खिलाफ गोवंश पशु अधिनियम 1995 में मुकदमा कायम किया गया है. पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है. बाटोदा थाना अधिकारी ने बताया कि एसडीएम के आदेश के बाद इन सभी गोवंश को पास ही के गौशाला में भेजा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details