राजस्थान

rajasthan

राजसमंद में रबी फसल की कटाई पूरी, काले बादल ने बढ़ाई किसानों की चिंता

By

Published : Mar 22, 2021, 3:15 AM IST

राजसमंद में रबी की फसलों की कटाई लगभग पूरी हो चुकी है. फसलें निकलने को तैयार है, लेकिन इस बीच अन्नदाता पर दोहरा संकट मंडराना शुरू हो चुका है. रविवार को अचानक से मौसम में बदलाव ने किसानों के सामने संकट खड़ी कर दी है.

Rajasthan News,  Rajsamand latest news
काले बादल ने बढ़ाई किसानों की चिंता

देवगढ़ (राजसमंद). जिले के भीम देवगढ़ विधानसभा क्षेत्र में रविवार को दिन भर तेज धूप खिली रही, लेकिन शाम होते-होते तेज हवाओं के साथ आए काले बादलों के कारण हल्की बूंदाबांदी हुई. इसके बाद क्षेत्र के किसानों की मुसीबतें बढ़ गई. बता दें, खेतों में गेहूं की फसलें कटी हुई पड़ी है और बारिश होने से फसल के खराब होने की संभावना है.

पढ़ें- SPECIAL : अन्नदाता पर दोहरा संकट : खुले में फसल, बारिश की चेतावनी...पटवारियों की हड़ताल, नहीं हो रही गिरदावरी

जानकारी के अनुसार क्षेत्र में वर्तमान समय में रबी की फसलें गेंहू, जौ, चना, तारामीरा, सरसों और मेथी आदि पकी हुई है. किसान सैकड़ों हेक्टेयर में अपने फसल को काटकर सूखने के लिए छोड़ दिए हैं. लेकिन रविवार को अचानक मौसम में बदलाव ने किसानों की चिंताएं बढ़ा दी है.

देवगढ़ कृषि विभाग के सहायक कृषि अधिकारी ने बताया कि काले बादलों के आने का मुख्य कारण क्षेत्र में पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने के से राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से क्षेत्र में बादल छाए रहने की संभावना है. वहीं, तेज हवाओं के साथ मेघ गर्जना, बारिश और ओलावृष्टि की भी संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details