राजस्थान

rajasthan

श्रीनाथजी मंदिर में धूमधाम से मनाया गया नंद महोत्सव, श्रद्धालुओं का प्रवेश रहा निषेध

By

Published : Aug 13, 2020, 5:31 PM IST

श्रीनाथजी मंदिर में गुरुवार सुबह नंद महोत्सव काफी धूमधाम से मनाया गया. लेकिन सरकार द्वारा जारी कोविड-19 की गाइडलाइंस के कारण श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया गया.

कृष्ण की नगरी श्रीनाथजी मंदिर,  Shrinathji temple of nathdwara
धूमधाम से मनाया गया नंद महोत्सव

नाथद्वारा (राजसमंद).जिले के नाथद्वारा नगर में विश्व प्रसिद्ध श्रीनाथजी मंदिर में गुरुवार की सुबह नंद महोत्सव काफी धूमधाम से मनाया गया. सरकार द्वारा कोविड-19 की जारी गाइडलाइंस के कारण श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया गया, लेकिन वर्षों पुरानी परंपरानुसार बड़े मुखिया ने नंदबाबा और छोटे मुखिया ने यशोदा मां का वेश धरकर लाड़ले लाल को खूब लाड लड़ाए और ठाकुर जी को रिझाने के लिए उनके समक्ष नृत्य भी किया.

धूमधाम से मनाया गया नंद महोत्सव

पुष्टिमार्गीय वल्लभ सम्प्रदाय की प्रधान पीठ श्रीनाथजी मंदिर में जन्माष्टमी के दूसरे दिन नंद महोत्सव काफी धूमधाम से मनाया जाता रहा है. ग्वाल बाल कृष्ण के जन्म की खुशी में हल्दी और केसर मिश्रित दूध-दही से होली खेलते हैं और भाव विभोर हो कर जमकर नृत्य भी करते हैं. हालांकि, इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए हर साल की भांति रहने वाली हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं रही. नगर में धारा 144 लागू होने की वजह से आमजन को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया गया. वहीं मंदिर से बाजार बंद रहे.

वहीं सभी वैष्णवों को जन्माष्टमी और नंद महोत्सव की बधाई देते हुए बताया कि प्रभु श्रीनाथजी के मंदिर में सभी परम्पराओं का निर्वहन धूमधाम से किया गया. उन्होंने कहा कि अगले साल स्थितियां सामान्य होने पर और भी धूमधाम से नंद महोत्सव मनाया जाएगा.

यह भी पढे़ं :नाथद्वारा: 21 तोपों की सलामी से गूंजी श्रीकृष्ण नगरी, कोरोना के चलते श्रद्धालुओं को रखा दूर

बता दें कि बीती रात नाथद्वारा स्थित पुष्टिमार्गीय वल्लभ सम्प्रदाय की प्रधानपीठ श्रीनाथजी मंदिर में कृष्ण जन्मोत्सव पर परम्परानुसार रात बारह बजे 21 तोपों की सलामी दी गई थी. लेकिन विश्वव्यापी कोरोना महामारी के चलते लोगों को इस आयोजन से दूर रखा गया था. केवल प्रशासन के अधिकारियों कर्मचारियों की मौजूदगी में सलामी दी गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details