राजस्थान

rajasthan

दीया कुमारी ने केंद्रीय वन एंव पर्यावरण मंत्री से मुलाकात कर क्षेत्र की समस्याओं के बारे में की चर्चा

By

Published : Jul 8, 2019, 11:12 PM IST

सोमवार को लोकसभा में सत्र के दौरान सांसद दीया कुमारी ने केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से क्षेत्र की समस्याओं के बारे में लंबी चर्चा की. इस दौरान दीया कुमारी ने वन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने की मांग की.

दीया कुमारी, सांसद, बीजेपी

राजसमंद.सांसद दीया कुमारी ने केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात कर उनके विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने की मांग की. पत्र सौंपते हुए दीया कुमारी ने कहा कि मावली-मारवाड़ रेल लाइन आमान परिवर्तन कार्य और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 458 राजसमंद क्षेत्र के अति महत्वपूर्ण कार्य हैं, जो सिर्फ वन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र के कारण रुके हुए हैं.

दीया कुमार ने केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर से की मुलाकात

सांसद दीया कुमारी ने मार्बल व्यवसाय के संबंध में चर्चा करते हुए खनिज पट्टा को कैटेगरी बी-2 में ही रखते हुए डीईआईएए के माध्यम से पर्यावरण स्वीकृति जारी करने के प्रावधान को यथावत रखने की बात कही. इसके साथ ही दीया कुमारी ने इस कमेटी के डिप्टी चेयरमैन की नियुक्ति और खनन प्रोजेक्ट के लिए वैलिडिटी अवधि पूर्व की भांति 50 वर्ष करने का अनुरोध किया. साथ ही कुंभलगढ़ अभ्यारण के इको सैनेटिव जोन के सीमांकन की भी मांग की.

संसदीय क्षेत्र मीडिया संयोजक मधु प्रकाश लड्ढा ने बताया कि सोमवार को लोकसभा में बजट सत्र के दौरान सांसद दीया कुमारी ने केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से क्षेत्र की समस्याओं के बारे में लंबी चर्चा की. उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सीमेंट फैक्ट्रियों द्वारा किए जा रहे अत्यधिक जल दोहन से भू जल स्तर में कमी आ रही है. इसके साथ ही उससे फैल रहे प्रदूषण से कैंसर, दमा जैसी घातक बीमारियां हो रही हैं. दीया कुमारी ने इसे जल्द रोके जाने को लेकर जावड़ेकर से बाद की. वहीं, इस पर वन और पर्यावरण मंत्री ने संबंधित अधिकारियों से वस्तुस्थिति का जायजा लेकर तुरंत कार्रवाई करने का आश्वासन दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details