राजस्थान

rajasthan

राजसमंद : ऑक्सीजन प्लांट निर्माण कार्य का शिलान्यास हुआ

By

Published : May 26, 2021, 9:10 PM IST

स्वायत्त शासन विभाग के अन्तर्गत राजसमन्द नगर परिषद के जरिए यहां आरके राजकीय जिला चिकित्सालय में 65 लाख रूपए लागत से हाल ही स्वीकृत ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के लिए निर्माण कार्य बुधवार को शुरू हुआ.

Foundation stone for oxygen plant construction in Rajsamand was laid
ऑक्सीजन प्लांट निर्माण कार्य

राजसमंद. आरके राजकीय जिला चिकित्सालय में 65 लाख रूपए लागत से प्रस्तावित ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का नगर परिषद सभापति अशोक टांक, उप सभापति चुन्नीलाल पंचोली, आयुक्त जनार्दन शर्मा, आरके अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. ललित पुरोहित सहित जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में विधिपूर्वक पूजन के साथ निर्माण कार्य शुरू किया गया.

इस अवसर पर सभापति टांक ने बताया कि कोरोना महामारी के संकट काल में जिला मुख्यालय पर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी की विशेष पहल पर सीएम अशोक गहलोत और यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने हाल ही 100 सिलेंडर प्रतिदिन जनरेशन क्षमता का नया ऑक्सीजन प्लांट मंजूर किया था.

उन्होंने बताया कि यह प्लांट बनने पर अस्पताल में अब और 60 बेड पर ऑक्सीजन आपूर्ति हो पाएगी. इसके लिए उन्होंने राज्य सरकार प्रति धन्यवाद भी जताया. उन्होंने प्लांट के प्रस्तावित परिसर की जानकारी लेते हुए आयुक्त आदि से चर्चा की. संवेदक विजय पहाड़िया को कार्य तत्परता से एवं तय समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए.

पढ़ें-RTPCR जांच के नाम पर वसूली करते हुए लैब टेक्नीशियन और दलाल गिरफ्तार

इस अवसर पर हिमानी नंदवाना, अर्पित जैन, कुलदीप बोहरा, गनी भाई सिंधी, तख्तसिंह, अर्जुनसिंह देवरिया, प्रहलाद सिंह, नगर परिषद के अधिशाषी अभियन्ता शिशिर कांत, सहायक अभियन्ता नंदलाल सुथार व अस्पताल स्टाफ सदस्य उपस्थित थे.

थर्ड वेव से बच्चों को बचाने के मुद्दे को लेकर बैठक

राजसमंद बाल कल्याण समिति की ओर से थर्ड वेव से बच्चों को सुरक्षित रखने के उपायों पर चर्चा की गई. बैठक के प्रस्ताव अनुसार खमनोर सीएचसी का निरीक्षण किया गया. बाल कल्याण समिति की ओर से निरीक्षण के दौरान मेडिसिन की उपलब्धता, बेड की व्यवस्था, ऑक्सीजन की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया. कोविड जांच सेंटर का निरीक्षण किया गया. ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी खुशवंत जैन व चिकित्सक मस्तराम मीना और अन्य चिकिसक भी निरीक्षण और बैठक के दौरान उपस्थित रहे.

गृहे-गृहे यज्ञ अभियान

अखिल विश्व गायत्री परिवार की ओर से बुधवार को विश्व स्तरीय गृहे-गृहे यज्ञ अभियान के अन्तर्गत बुद्ध पूर्णिमा को प्रदेश भर में एक लाख घरों में गायत्री यज्ञ का आयोजन किया गया. घरों के अलावा कई मंदिरों, हॉस्पिटल, गोशालाओं और गांव-ढाणियों में भी गायत्री महामंत्र गूंजायमान हुआ. राजसमंद स्थित गायत्री शक्तिपीठ सहित सभी चेतना केन्द्रों में बड़े स्तर पर यज्ञ हुआ. इस दौरान अखिल विश्व गायत्री परिवार के सदस्यों ने वैश्विक महामारी कोरोना से दुनिया को मुक्ति दिलाने की प्रार्थना भी की साथ ही साथ गाइड लाइन का भी पूरी तरीके से पालन किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details