राजस्थान

rajasthan

कोरोना शतर्कः वनकर्मी ने PPE किट पहनकर शावक को पिलाया दूध

By

Published : Apr 18, 2020, 7:12 PM IST

राजसमंद में स्थित एक सूने मकान में मादा पैंथर ने तीन शावकों को जन्म दिया. जिसके बाद मादा पैंथर अपने साथ दो शावकों को ले गई, लेकिन तीसरे शावक को लेने मादा पैंथर नहीं लौटी. इसकी सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और शावक का ध्यान रखा.

राजसमंद खबर,Rajsamand news
पीपीई किट पहन कर शावक को पिलाया रहे दूध

राजसमंद. जिले खमनोर क्षेत्र में कुछ दिनों पहले एक सूने मकान में मादा पैंथर ने तीन शावकों को जन्म दिया था. जिसके बाद मादा पैंथर तीन शावकों में से दो शावकों को अपने साथ ले गई और एक को मकान में छोड़कर चली गई. जब इस बारे में मकान के मालिक को पता चला तो उन्हें इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी. जिस पर सहायक वनरक्षक विनोद राय और नाथद्वारा रेंज के वनपाल राजेश कुमार मेहता सहित वनकर्मियों की टीम मौके पर पहुंची और आठ- आठ घण्टे की तीन शिफ्ट में शावक की देखभाल की.

मादा पैंथर ने तीन शावकों को दिया जन्म

पढ़ेंः बेजुबान जानवरों का सहारा बनी राजसमंद की 'रानी', रोजाना 200 श्वान को खिलाती हैं खाना

वहीं कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए वन विभाग के कर्मियों ने तीसरी मादा शावक को पीपीई किट पहन कर बकरी का दूध पिलाया. वन विभाग के कर्मचारी वनपाल मेहता ने बताया कि इंसानों से जंगली जानवर में कोरोना ना फैले, इस बात का ध्यान रखते हुए सभी वनकर्मियों को जानवरों के नजदीक जाते समय पीपीई किट पहनने के निर्देश दिए गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details