राजस्थान

rajasthan

प्रतापगढ़: जिला अस्पताल में दो विषयों में शुरू होगा पीजी डिप्लोमा कोर्स

By

Published : Jan 5, 2021, 7:41 PM IST

प्रतापगढ़ जिला अस्पताल अब सिर्फ इलाज के लिए ही नहीं बल्कि पीजी डिप्लोमा धारक डॉक्टर तैयार करने के लिए भी जाना जाएगा. आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर ने जिला अस्पताल को दो विषयों में पीजी डिप्लोमा कोर्स चलाने के लिए उपयुक्त बताया है.

district hospital of Pratapgarh, PG diploma course will start, PG diploma course will start in Pratapgarh, पीजी डिप्लोमा कोर्स, प्रतापगढ़ में पीजी डिप्लोमा कोर्स
दो विषयों में शुरू होगा पीजी डिप्लोमा कोर्स

प्रतापगढ़.मंगलवार को प्रोफेसर हेड ऑफ शिशु विभाग डॉ. विवेक अरोड़ा ने प्रतापगढ़ जिला अस्पताल का निरीक्षण किया. डॉ. अरोड़ा ने जिला अस्पताल और मातृ और शिशु इकाई का निरीक्षण किया. यहां की व्यवस्थाओं और सुविधाओं के बारे में उन्होंने जायजा लिया. जल्द ही अस्पताल में डिप्लोमा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट पहुंचेंगे. मातृ एवं शिशु रोग इकाई के डॉ. धीरज सेन ने बताया कि यहां दो विषयों पर डिप्लोमा की तैयारी करवाई जाएगी. इसमें शिशु रोग और नेत्र रोग विषय में पीजी करने वाले स्टूडेंट्स को यहां डिप्लोमा पढ़ाई के साथ उन्हें प्रेक्टिस करवाई जाएगी.

दो विषयों में शुरू होगा पीजी डिप्लोमा कोर्स

प्रथम वर्ष में यहां चार स्टूडेंट डिप्लोमा की पढ़ाई के लिए आएंगे. इसमें दो नेत्र रोग विषय और दो शिशु रोग विषय के स्टूडेंट होंगे. प्रथम वर्ष के बाद द्वितीय वर्ष में इन स्टूडेंट की संख्या बड़ कर आठ हो जाएगी. जिसमें चार प्रथम वर्ष के नए और चार द्वितीय वर्ष में जाने वाले स्टूडेंट शामिल होंगे. प्रदेश में खाली पड़े विशेषज्ञों के आधे खाली पड़े पद डिप्लोमा कोर्स कर रहे स्टूडेंट को विशेषज्ञ डॉक्टर बनाकर सरकारी चिकित्सा सेवा को बेहतर किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें:एईएन भर्ती 2018 की मुख्य परीक्षा का परिणाम एक साल बाद भी नहीं आया, धरने पर बैठे अभ्यर्थी

जिला अस्पताल की मातृ शिशु इकाई में मानक के मुताबिक जिला अस्पताल में लेक्चर हॉल कम लाइब्रेरी बनाई जाएगी जिसके बाद यहां सभी मानक पूरे हो जाएंगे. शुरुआत में जिला अस्पताल में शिशु रोग और नेत्र रोग विषय पर पीजी डिप्लोमा कोर्स करवाए जाएंगे. निरीक्षण के लिए प्रतापगढ़ पंहुचे डॉ. विवेक अरोड़ा ने नेत्र रोग विशेषज्ञ राधेश्याम कछावा और शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. धीरज सेन की तारीफ करते हुए अस्पताल की सेवाओं पर भी खुशी जाहिर की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details