राजस्थान

rajasthan

झंडा दिवसः नागौर में सैनिक कल्याण अधिकारी और कर्मचारियों ने भेंट किए झंडे

By

Published : Dec 7, 2019, 8:03 AM IST

देशभर में हर साल 7 दिसंबर को झंडा दिवस मनाया जाता है. शुक्रवार को झंडा दिवस की पूर्व संध्या पर नागौर और डीडवाना में सैनिक कल्याण अधिकारी कार्यालय के अधिकारी और कर्मचारियों ने विभिन्न विभागों के कार्यालयों में जाकर झंडे वितरित किए और सहयोग राशि इकट्ठा की.

Military welfare officers and employees presented flags on the occasion of Flag Day, nagore news, नागौर न्यूज
झंडा दिवस के उपलक्ष्य में सैनिक कल्याण अधिकारी और कर्मचारियों ने भेंट किए झंडे

नागौर. भारतीय सशस्त्र सेना के कर्मचारियों के कल्याण के लिए देश वासियों के माध्यम से शहीदों और सैनिकों के परिवार के हित के लिए धन संग्रह के लिए समर्पित एक दिन है.

झंडा दिवस के उपलक्ष्य में सैनिक कल्याण अधिकारी और कर्मचारियों ने भेंट किए झंडे

बता दें कि भारत वर्ष में हर साल 7 दिसंबर को यह दिन झंडा दिवस के रूप मनाया जाता है. यह परंपरा देशभर में 7 दिसम्बर 1949 से शुरू हुई थी. नागौर और डीडवाना सैनिक कल्याण अधिकारी कार्यालय की ओर से शनिवार को झंडा दिवस मनाया जाएगा. झंडा दिवस की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को सैनिक कल्याण कार्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों ने विभिन्न विभागों में जाकर अधिकारियों और कर्मचारियों को झंडे भेंट किए और सहयोग राशि इकट्ठा की.

पढ़ेंःनागौर एसपी ने ली क्राइम समीक्षा बैठक, केस ऑफिसर स्कीम के तहत 122 मामलों को किया चयनित

वहीं झंडा दिवस का उद्देश्य देश वासियों द्वारा सेना के प्रति सम्मान प्रकट करना है. झंडा दिवस का एक उद्देश्य देश की सुरक्षा और सीमाओं की रक्षा के लिए शहीद हुए सैनिकों के परिवार के लोगों आर्थिक संबल प्रदान करना भी है. इस दिन झंडे भेंट कर मिलने वाली सहयोग राशि को शहीद सैनिकों के आश्रितों के कल्याण के लिए खर्च किया जाता है. वहीं इस अवसर पर सैनिक कल्याण अधिकारी और कर्मचारियों ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों से मुलाकात कर स्मृति चिन्ह भी भेंट किया. इसके साथ ही झंडा दिवस का महत्व भी बताया गया. कल झंडा दिवस के मौके पर जिलेभर में कार्यक्रम होंगे.

Intro:देशभर में हर साल 7 दिसंबर को झंडा दिवस मनाया जाता है। आज झंडा दिवस की पूर्व संध्या पर नागौर और डीडवाना में सैनिक कल्याण अधिकारी कार्यालय के अधिकारी और कर्मचारियों ने विभिन्न विभागों के कार्यालयों में जाकर झंडे वितरित किए और सहयोग राशि इकट्ठा की।Body:नागौर. भारतीय सशस्त्र सेना के कर्मचारियों के कल्याण के लिए देश वासियों के माध्यम से शहीदों और सैनिकों के परिवार के हित के लिए धन संग्रह के लिए समर्पित एक दिन है। भारत वर्ष में हर साल 7 दिसंबर को यह दिन झंडा दिवस के रूप मनाया जाता है। यह परंपरा देशभर में 7 दिसम्बर 1949 से शुरू हुई थी। नागौर और डीडवाना सैनिक कल्याण अधिकारी कार्यालय की ओर से कल झंडा दिवस मनाया जाएगा। झंडा दिवस की पूर्व संध्या पर आज सैनिक कल्याण कार्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों ने विभिन्न विभागों में जाकर अधिकारियों और कर्मचारियों को झंडे भेंट किए और सहयोग राशि इकट्ठा की।
झंडा दिवस का उद्देश्य देश वासियों द्वारा सेना के प्रति सम्मान प्रकट करना है। झंडा दिवस का एक उद्देश्य देश की सुरक्षा और सीमाओं की रक्षा के लिए शहीद हुए सैनिकों के परिवार के लोगों आर्थिक संबल प्रदान करना भी है। इस दिन झंडे भेंट कर मिलने वाली सहयोग राशि को शहीद सैनिकों के आश्रितों के कल्याण के लिए खर्च किया जाता है।Conclusion:इस अवसर पर सैनिक कल्याण अधिकारी और कर्मचारियों ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों से मुलाकात कर स्मृति चिन्ह भी भेंट किया। इसके साथ ही झंडा दिवस का महत्व भी बताया गया। कल झंडा दिवस के मौके पर जिलेभर में कार्यक्रम होंगे।

ABOUT THE AUTHOR

...view details