राजस्थान

rajasthan

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम: नागौर के स्कूलों में तम्बाकू रोधी कार्यशालाएं आयोजित करने के निर्देश

By

Published : Mar 2, 2021, 12:33 AM IST

स्वास्थ्य भवन के सभागार में सोमवार को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक हुई. बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने आवासीय विद्यालयों में प्राथमिकता से हेल्थ स्क्रीनिंग और स्कूलों में तम्बाकू रोधी कार्यशालाएं करवाने के निर्देश दिए. डाॅ. मेहराम महिया ने बैठक में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.

national child health program,  nagaur news
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक

नागौर.स्वास्थ्य भवन के सभागार में सोमवार को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक हुई. बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने आवासीय विद्यालयों में प्राथमिकता से हेल्थ स्क्रीनिंग और स्कूलों में तम्बाकू रोधी कार्यशालाएं करवाने के निर्देश दिए. डाॅ. मेहराम महिया ने बैठक में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.

पढ़ें:प्रतापगढ़ : नकली नोट खपाने वाला गिरोह STF की गिरफ्त में...13.35 लाख के नकली नोट बरामद

मेहराम महिया ने कहा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत हेल्थ स्क्रीनिंग फिर से व्यापक स्तर पर शुरू हो चुकी है. जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार जन्मजात विकृति से ग्रसित बच्चों को हेल्थ स्क्रीनिंग के दौरान चिन्हित कर इनके उपचार की प्रक्रिया जल्द से जल्द अमल में लाई जाए. जन्मजात दिल में छेद की बीमारी से ग्रसित बच्चों को आरबीएसके में कैशलेस ऑपरेशन मुहैया करवाने की प्रक्रिया में कहीं भी लेटलतीफी नहीं की जाए.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने निर्देश दिए कि जिले के राजकीय विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा सरकारी मदरसों के साथ-साथ कस्तुरबा गांधी राजकीय बालिका आवासीय विद्यालयों में भी संबंधित बीसीएमओ कार्यालय में नियुक्त आरबीएसके टीम के चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाॅफ हेल्थ स्क्रीनिंग करने जाएं और आवश्यक उपचार मुहैया करवाया जाए.

बुनकरों की दरियों को मिलेगी उचित कीमत

जिले के टांकला गांव में बुनकरों की कलात्मक दरियों को देश में उचित और उपयोगी स्थान मिले. इसके लिए इस व्यवसाय को ऑनलाइन व्यावसायिक प्लेटफाॅर्मो पर लाकर बुनकरों की आर्थिक दशा को सुधारा जा सकता है. टांकला की ये दरियां वर्तमान में सात समंदर पार तक जाती हैं. परंतु बुनकरों को उचित दाम नहीं मिल पाता. अब जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने इस दिशा में कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.

एसपी ऑफिस की पार्किंग में चोरी

नागौर एसपी कार्यालय की पार्किंग में खड़ी कार से 1.5 लाख रुपए चोरी हो जाने का मामला सामने आया है. रिटायर्ड पुलिसकर्मी रणजीत सिंह ये पैसे बैंक से निकलवाकर लाया था. जिसके बाद उसने पैसे अपनी कार में ही छोड़ दिए. चोरी की पूरी वारदात सीसीटीवी में कैद हो गई है. जिसमें बाइक सवार युवक कार से पैसे चुराते हुए दिख रहे हैं. मामले में पुलिस ने चुप्पी साध ली है.

युवक पर चाकूओं से हमला

कुचामन सिटी थाना इलाके हिराणी गांव मे पुरानी रंजिश के चलते एक युवक पर चाकू से जानलेवा हमला कर दिया. युवक को गंभीर अवस्था में जयपुर रेफर कर दिया गया है. हिराणी गांव में लक्की हेयर सैलून पर सुरेन्द्र सिंह राजपुरोहित बैठा था. तभी कुछ युवक वहां आए और सुरेन्द्र सिह पर चाकूओं से कई वार करके फरार हो गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details