राजस्थान

rajasthan

Raid in Shopping Mall: सेंट्रल स्क्वायर मॉल में वाणिज्य कर विभाग का छापा, GST चोरी के शक पर कार्रवाई

By

Published : Jan 20, 2023, 3:05 PM IST

कोटा के सेंट्रल स्क्वायर मॉल में वाणिज्य कर विभाग ने कार्रवाई (Raid in Shopping Mall) की. मॉल में एक साथ 25 अधिकारियों की टीम ने छापामारा.

GST Raid on Shopping Mall in Kota
सेंट्रल स्क्वायर मॉल पर वाणिज्य कर विभाग का छापा

कोटा. गुमानपुरा के कोटड़ी रोड स्थित सेंट्रल स्क्वायर मॉल में वाणिज्य कर विभाग ने छापामारी की. ये कार्रवाई जीएसटी चोरी के शक में वाणिज्य कर विभाग ने की है. एक साथ 25 अधिकारी मॉल में पहुंचे, जिससे वहां हड़कंप मच गया. मॉल में ज्यादातर मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज की शॉप हैं जिन पर लाखों रुपए की जीएसटी चोरी के शक पर छापेमारी की कार्रवाई की गई.

जीएसएटी चोरी के शक में कार्रवाई:कार्रवाई के दौरान मॉल में आम लोगों का प्रवेश रोक दिया गया. कुछ देर तक मॉल में हड़कंप मचा रहा जिसके चलते भारी मात्रा में पुलिस जाप्ता भी मौके पर पहुंचा गया. पुलिस जाप्ता को एहतियातन तैनात किया गया है. यह कार्रवाई शुक्रवार सुबह 10 बजे से शुरू हुई है. बताया जा रहा है कि शाम तक यह कार्रवाई पूरी हो सकती है. जांच के बाद खुलासा हो पाएगा कि कितने लाख रुपए की जीएसटी चोरी की गई है.

वाणिज्य कर विभाग ने की छापेमारी: जांच में बड़ी संख्या में कंप्यूटराइज्ड, मैनुअली पर्ची और कागजी डाटा खंगाला जा रहा है. टीम को शक है कि बिना बिल के माल खरीद कर बेचा जा रहा है. फर्जी बिलों के जरिए सरकार से इनपुट टैक्स क्रेडिट फर्म ने ली है. वाणिज्य कर विभाग (स्टेट जीएसटी) के एडिशनल कमिश्नर कोटा शंभू दयाल मीणा ने बतया कि लंबे समय से जीएसटी चोरी की शिकायतें इन जगहों से आ रही थीं.

पढ़ें:GST Notice in Jaisalmer: बेरोजगार को आया इनकम टैक्स का नोटिस, मांगा 90 करोड़ के लेन देन का ब्यौरा

रेड में 25 अधिकारी शामिल: एडिशनल कमिश्नर ने कहा कि इस संबंध में वाणिज्य कर विभाग राजस्थान के निदेशक डॉ. रवि कुमार सुरपुर ने निर्देश दिए थे, जिसके बाद यह कार्रवाई अमल में लाई गई है. इस टीम में करीब 40 से ज्यादा कार्मिक शामिल हैं जिसमें 25 अधिकारी हैं. इनमें ज्वाइंट कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नर असिस्टेंट कमिशन और कमर्शियल टैक्स ऑफिसर (CTO) भी शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details