राजस्थान

rajasthan

हाड़ौती की 7 विधानसभाओं से निकलेगी भारत जोड़ो यात्रा, 5 पर बीजेपी काबिज, 218 KM में कांग्रेस एमएलए का 28 KM एरिया

By

Published : Dec 2, 2022, 1:48 PM IST

Updated : Dec 2, 2022, 7:41 PM IST

राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' (Bharat Jodo Yatra) राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र के सात विधानसभाओं से होकर (Rahul Gandhi visit to Rajasthan Hadoti) गुजरेगी. जिनमें से पांच पर भाजपा का कब्जा है. वहीं, 3 नुक्कड़ सभाएं भी रखी गई हैं. लेकिन जहां इन सभाओं का आयोजन होना है, वहां भाजपा का कब्जा है. हाड़ौती संभाग में 218 किलोमीटर की यात्रा निकलेगी. इसमें कांग्रेस विधायकों का एरिया महज 28 किलोमीटर का है. जिसमें सांगोद विधानसभा का 13 और कोटा उत्तर का 15 किलोमीटर का क्षेत्र पड़ेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

कोटा. कन्याकुमारी से कश्मीर को जाने वाली राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' (Bharat Jodo Yatra) आगामी 4 दिसंबर को राजस्थान में प्रवेश करेगी. यह यात्रा राजस्थान में सबसे पहले कोटा संभाग के (Rahul Gandhi visit to Rajasthan Hadoti) झालावाड़ जिले में पहुंचेगी. यात्रा जिन 7 विधानसभाओं से होकर गुजरेगी, उनमें से 5 पर भाजपा का कब्जा है. जहां से राहुल का कारवां गुजरेगा उन विधानसभा क्षेत्रों में 3 नुक्कड़ सभाएं भी आयोजित होगी. खास बात ये कि सभाओं के लिए जिन स्थानों को चयनित किया गया है, वहां भाजपा के विधायक हैं.

हाड़ौती संभाग में कुल 218 किलोमीटर की यात्रा (Bharat Jodo Yatra in Rajasthan) निकलेगी. जिसमें कांग्रेस विधायकों का एरिया महज 28 किलोमीटर का है. इसमें सांगोद विधानसभा का 13 और कोटा उत्तर का 15 किलोमीटर का क्षेत्र पड़ेगा. वहीं, झालावाड़ यानी सूबे की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के गढ़ से राहुल गांधी यात्रा की शुरुआत कर रहे हैं. इस पूरे जिले में कांग्रेस के पास एक भी सीट नहीं है. यहां की चारों विधानसभाओं पर भाजपा का कब्जा है. साथ ही वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह इस क्षेत्र से सांसद हैं.

भारत जोड़ो यात्रा का शेडयूल.

वहीं, राहुल गांधी की यात्रा का पूरा विस्तृत कार्यक्रम जारी हो चुका है. हालांकि, पहले कोचिंग छात्रों से संवाद का कार्यक्रम बताया जा रहा था, लेकिन राहुल गांधी के जारी कार्यक्रम में इसका जिक्र नहीं है. झालरापाटन, लाडपुरा और केशोरायपाटन में नुक्कड़ सभाओं का आयोजन किया जाएगा. बताया गया कि यह यात्रा कोटा संभाग के झालावाड़ जिले के झालरापाटन, कोटा के रामगंजमंडी, सांगोद, लाडपुरा, कोटा उत्तर और बूंदी के केशोरायपाटन विधानसभा से होकर गुजरेगी. इसमें महज सांगोद और कोटा उत्तर सीट पर ही कांग्रेस का कब्जा है. शेष सभी पांचों सीटों पर भाजपा के विधायक हैं.

6 व 7 दिसंबर का शेड्यूल.

इसे भी पढे़ं - हाड़ौती संभाग के दौरे पर सीएम गहलोत, भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियों का लेंगे जायजा

यात्रा के बाबत जारी कार्यक्रम के मुताबिक राहुल गांधी 5 दिसंबर को झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र के चंद्रभागा चौराहे पर पहली नुक्कड़ सभा को संबोधित करेंगे तो उनकी दूसरी सभा 7 दिसंबर को लाडपुरा विधानसभा क्षेत्र के नेशनल हाईवे 52 पर सासा रिसोर्ट के पास होगी. इसके अलावा 11 दिसंबर को लाखेरी रेलवे स्टेशन के नजदीक तीसरी सभा होगी. वहीं, बताया गया कि इस दौरान राहुल गांधी निर्धारित रूट पर पड़ने वाले मंदिरों में भी दर्शन के लिए जा सकते हैं.

8 व 9 दिसंबर को यात्रा का शेड्यूल.

यात्रा में शामिल होंगे सूबे के बड़े नेता:कोटा शहर में राहुल गांधी की यात्रा के लिए संयोजक जिला अध्यक्ष रविंद्र त्यागी को बनाया है. उनका कहना है कि काफिला काफी लंबा होगा. इन सात विधानसभाओं से ही नहीं, बल्कि पूरे हाड़ौती से लोग इस यात्रा में शामिल होंगे. उन्होंने आगे कहा कि इस यात्रा में कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ ही कई एनजीओ के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे. इधर, जोधपुर के पूर्व महापौर रामेश्वर दाधीच भी एक यात्रा निकाल रहे हैं. जिसका नाम राजस्थान जनजागृति पदयात्रा है. जोधपुर से कोटा तक करीब 400 किलोमीटर की यह पैदल यात्रा 30 दिनों में पूरी होगी. जिसकी शुरुकात 11 नवंबर को हुई थी. यह कोटा में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से मिलेगी. वर्तमान में यह यात्रा अजमेर जिले के केकड़ी से टोंक जिले के देवली के बीच में चल रही है.

10 और 11 दिसंबर का शेड्यूल.

NH और मेगा हाईवे पर चलेगा काफिला: राहुल गांधी मध्य प्रदेश से राजस्थान में नेशनल हाईवे 552 जी (उज्जैन से झालावाड़) से झालावाड़ जिले के चवली में प्रवेश करेंगे. इसके बाद यह काफिला झालावाड़ हाईवे पर पहुंचेगा. जिसके बाद नेशनल हाईवे 52 पर झालावाड़ से कोटा के लिए रवाना होगा. कोटा से सवाई माधोपुर के लिए मेगा हाईवे (कोटा से दौसा लालसोट) पर गुजरेगा. वहीं, मेगा हाईवे और नेशनल हाईवे टाइगर रिजर्व के नजदीक से निकल रहे हैं. ऐसे में कोटा जिले के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व, बूंदी जिले के रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व और सवाई माधोपुर के रणथंभौर टाइगर रिजर्व के नजदीक से राहुल गांधी की यात्रा निकलेगी. मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के बीच से नेशनल हाईवे 52 निकल रहा है. ऐसे में राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के साथ यहीं से निकलेंगे.

रोज 35 किलोमीटर चलेंगे राहुल गांधी:राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 4 दिसंबर को राजस्थान में शाम को प्रवेश करने वाली है. यात्रा में राहुल गांधी 2 दिन झालावाड़, 2 दिन कोटा और 3 दिन बूंदी जिले में रात्रि विश्राम करेंगे. हालांकि, 8 दिसंबर को यात्रा को विराम दिया गया है. जिसे मिलाकर कोटा संभाग में राहुल गांधी की यात्रा 9 दिन चलेगी. इसके बाद बूंदी जिले से सवाईमाधोपुर जिले में प्रवेश कर जाएगी. मुख्य तौर पर 6 दिन की यात्रा कोटा संभाग में पूरे दिन चलेगी. ऐसे में औसत 35 किलोमीटर रोजाना राहुल गांधी चलेंगे. शेड्यूल के मुताबिक सुबह 6 बजे यात्रा की शुरुआत होगी. इसके बाद सुबह 10 बजे भोजन के बाद शाम की पारी में यात्रा 3:30 बजे प्रारंभ होगी, जो 6:30 बजे कॉर्नर मीटिंग व रात्रि विश्राम की जगह पहुंचेगी.

12 दिसंबर को यात्रा का शेड्यूल.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दोपहर 1:50 पर कोटा एयरपोर्ट पर विशेष विमान से पहुंचे. इसके बाद कुछ देर में एयरपोर्ट की लॉबी में रुके और बाहर आकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं और लोगों से मिले. बाद में वापस हेलीकॉप्टर से झालावाड़ के रायपुरा के लिए रवाना हो गए. उनके साथ हेलीकॉप्टर में मंत्री शांति धारीवाल और मंत्री रामलाल जाट भी गए हैं. वहीं झालावाड़ में मुख्यमंत्री से खनन एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया भी मिलेंगे. उनके साथ सड़क मार्ग से ही झालावाड़ तक राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा मार्ग का अवलोकन करेंगे.

सबसे ज्यादा केशोरायपाटन में 95.8 KM यात्रा

विधानसभा किलोमीटर
झालरापाटन 50.2
रामगंजमंडी 26.9
सांगोद 13
लाडपुरा 18
कोटा दक्षिण 13.2
कोटा उत्तर 14.4
केशोरायपाटन 95.8
Last Updated :Dec 2, 2022, 7:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details