राजस्थान

rajasthan

Water Increases in Parvati River : खातोली में पार्वती नदी उफान पर आई, दो राज्यों के बीच संपर्क टूटा

By

Published : Oct 8, 2022, 3:25 PM IST

Updated : Oct 9, 2022, 12:47 AM IST

कोटा जिले के इटावा उपखंड क्षेत्र के खातोली के पास निकल रही पार्वती नदी में शनिवार को फिर उफान आ (Water Increases in Parvati River) गया. नदी में उफान आने से नदी का पानी पुलिया से करीब 2 फीट ऊपर बह रहा है. जिससे राजस्थान और मध्यप्रदेश के बीच संपर्क टूट गया है. जिला प्रशासन ने मौके पर पुलिस जाप्ता तैनात किया है.

Water Increases in Parvati River
पार्वती नदी

कोटा. जिले के इटावा उपखंड क्षेत्र के खातोली के पास से निकल रही पार्वती नदी में शनिवार को एक बार फिर उफान आ गई (Water Increases in Parvati River) है और नदी में पानी आने के साथ ही पुलिया पर करीब 2 फीट पानी की चादर चलने के साथ ही राजस्थान और मध्य प्रदेश का संपर्क कट गया. जिससे स्टेट हाईवे 70 कोटा श्योपुर राजमार्ग भी अवरुद्ध हो गया है.

मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश का असर इस नदी पर देखने को मिला है. मध्यप्रदेश में बारिश के चलते राजस्थान के खातोली के पास से निकल रही पार्वती नदी में उफान आ गया है. नदी में उफान आने पर पुलिया पर दो फीट की पानी की चल रही है और नदी का जलस्तर लगाकर बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. पुलिस पर पानी आने पर खातोली पुलिस ने मौके पर पुलिस जाप्त तैनात किया है. पुलिस ने पुलिया पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई है.

पार्वती नदी

पढ़ें:खातोली की पार्वती नदी में आया उफान, MP से टूटा संपर्क

बता दें इस मानसून सत्र में राजस्थान मध्यप्रदेश के लिए सेतु का काम करने वाली पार्वती नदी में 13वीं बार उफान देखने को मिला है. जिसके चलते 2 राज्यों का आपसी संपर्क कट गया है. अक्टूबर माह में पहली बार पार्वती नदी में उफान देखने को मिला है साथ ही चम्बल नदी की झरेर पुलिया पर पिछले 99 दिनों से लगातार पुलिया पर पानी होने के कारण वाहनों का आवागमन बंद है.

बस चालक ने सवारियों का जीवन डाला खतरे मेंःमध्यप्रदेश के श्योपुर से चलकर कोटा की ओर जाने वाली एक बस चालक की मनमानी और लापरवाही का ममाला सामने आया है. पार्वती नदी की पुलिया पर करीब डेढ़ फीट पानी की चादर के बीच बस चालक ने 30 सवारियों से भरी बस को पानी में उतार दिया. हालांकि गनीमत रही कि इस दौरान कोई हादसा नहीं हुआ. खातोली एसएचओ रामस्वरूप राठौर ने बताया कि मध्यप्रदेश के श्योपुर से यह बस आ रही थी बस चालक ने घोर लापरवाही का परिचय दिया है. वही नदी पर राजस्थान सीमा पर मौजूद हेड कांस्टेबल भीमसिंह ने उक्त बस को जब्त करने की कार्रवाई की है.

Last Updated : Oct 9, 2022, 12:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details