राजस्थान

rajasthan

कोटा उपज मंडी में स्पीकर बिरला ने की पूजा, बोले- किसानों को दिलाए MSP से ज्यादा दाम

By

Published : Oct 29, 2022, 3:15 PM IST

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला शनिवार को कोटा दौरे पर रहे. बिरला ने कृषी उपज मंडी (Om Birla in Kota Mandi Auction) में पूजा-अर्चना की. मुहूर्त पूजा के बाद नीलामी शुरू की गई.

कोटा उपज मंडी में स्पीकर बिरला
कोटा उपज मंडी में स्पीकर बिरला

कोटा.लोकसभा स्पीकर ओम बिरला कोटा के दौरे पर हैं. दीपावली के बाद एशिया की सबसे (Om Birla in Kota Mandi Auction) बड़ी भामाशाह कृषि उपज मंडी में शनिवार नीलामी दोबारा शुरू हुई है. नई जींस और खाद्यान्नों की बंपर आवक मंडी में हो रही है. ऐसे में परंपरा के अनुसार भामाशाह कृषि उपज मंडी में ओम बिरला ने भगवान गणेश की पूजा-अर्चना का, इसके बाद नीलामी शुरू हुई.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि मंडियों में किसानों को न्यूनतम (Kota Mandi Auction) समर्थन मूल्य से ज्यादा भाव मिलना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि उड़द और सोयाबीन की एमएसपी से ज्यादा किसानों को भाव मंडी में मिल रहा है. मुझे उम्मीद है कि यह बरकरार रहेगा और इसका फायदा किसानों को मिलेगा. बिरला ने कहा कि एशिया की सबसे बड़ी मंडी भामाशाह कृषि उपज मंडी में किसानों का माल पूरी पारदर्शिता के साथ खरीदा जाता है. यह इस मंडी की प्रतिष्ठा है.

कोटा उपज मंडी में स्पीकर बिरला ने की पूजा

पढ़ें. राजस्थानः धरा रह गया नेताओं का वादा...बर्बादी की कगार पर पहुंचे लहसुन उत्पादक किसान

उन्होंने कहा कि यहां पर किसान अपना माल खुले में छोड़कर चला जाता है तो भी उसे किसी तरह का डर नहीं होता. व्यापारी भी इसका पूरा ध्यान रखते हैं. साथ ही व्यापारी यह भी ध्यान रखते हैं कि किसान को अपनी उपज का पूरा और ज्यादा अच्छा भाव मिले. इसीलिए यहां पर राजस्थान के कोटा, बूंदी, बारां व झालावाड़ जिलों के अलावा अन्य जिलों से भी लोग आते हैं. यहां तक कि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के भी कुछ जिलों के किसान अपनी उपज को बेचने के लिए यहां आते हैं. बिरला मुहूर्त पूजा के बाद धनिया की नीलामी शेड में पहुंचे. यहां धनिए के पहले ढेर की नीलामी 12000 प्रति क्विंटल दाम पर हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details