राजस्थान

rajasthan

REET EXAM 2021: सम्पन्न हुई रीट परीक्षा, दूसरी पारी में सीताबाड़ी मेला, पाबूजी महाराज और अफीम के सोर्स पर पूछे गए सवाल..कोटा में दोनों पारियों में 65 हजार से अधिक अभ्यर्थी हुए शामिल

By

Published : Sep 26, 2021, 3:17 PM IST

Updated : Sep 26, 2021, 5:40 PM IST

कोटा में 142 केंद्रों पर रीट परीक्षा का आयोजन हुआ. दूसरी पारी 5 बजे समाप्त हुई. विद्यार्थी परीक्षा देकर बाहर निकले तो बताया कि प्रश्न पत्र आसान थे. साथ ही उन्होंने कहा कि मेंटल एबिलिटी के जो प्रश्न थे, उनमें थोड़ा सा समय लगा. दूसरी पारी में स्वच्छ भारत मिशन, भारतीय अंतरिक्ष यात्री, जल दिवस, ऊंटों के देवता पाबूजी महाराज पर सवाल पूछे गए.

reet exam in Kota, Kota news
कोटा में रीट परीक्षा

कोटा. शहर में 5 बजते ही रीट अभ्यर्थियों की कई वर्षों की मेहनत ओएमआर शीट के रूप में परीक्षा केंद्रों पर संग्रहीत कर ली गई. पहली और दूसरी पारी में कोटा में 65 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए.

दूसरी पारी में अफीम के सोर्स, सहरिया जनजाति का कुंभ सीताबाड़ी मेला, स्वच्छ भारत मिशन, भारतीय अंतरिक्ष यात्री, जल दिवस, ऊंटों के देवता पाबूजी महाराज, अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस व भारत में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम से संबंधित प्रश्न परीक्षार्थियों से पूछे गए हैं. रीट एग्जाम 2021 के पहली और दूसरी दोनों पारियों के प्रश्न पत्र में 150 प्रश्न थे. पहली और दूसरी पारी में 65 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए.

रीट की पहली पारी के प्रश्न पत्र रहे आसान

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (REET) का आयोजन रविवार को पूरे प्रदेश में हुआ. कोटा में भी 142 केंद्रों पर यह परीक्षा पहली पारी में भी आयोजित की गई. विद्यार्थियों ने प्रश्न पत्र को आसान बताया. प्रश्न पत्र में राष्ट्रीय मतदाता दिवस, राष्ट्रीय केंद्रीय बैंक, पॉक्सो एक्ट कब लागू हुआ से संबंधित थे. इसके साथ ही मोहनजोदड़ो सभ्यता, स्वतंत्र भारत के पहले लोकसभा अध्यक्ष, राष्ट्रीय शिक्षा नीति स्वतंत्रता सेनानियों और राइट टू एजुकेशन से संबंधित प्रश्न भी पूछे गए.

इसके साथ ही बारां जिले के भंडदेवरा पर भी प्रश्न पूछा गया है. कोटा जिले में जहां पहली पारी में करीब 35000 से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए बैठे. दूसरी पारी को मिलाकर कुल 65 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए. कुछ डमी कैंडिडेट के भी परीक्षा में बैठने की बात सामने आई, लेकिन पुलिस इस मामले में कुछ भी कहने से बचती दिखी.

यह भी पढ़ें.REET के पेपर में हंगामा: अलवर के बहरोड़ में 40 मिनट देरी से परीक्षा शुरू, छात्रों ने लगाया गंभीर आरोप

बिजली बंद होने पर जताई नाराजगी

गवर्नमेंट कॉलेज में परीक्षार्थियों ने बार-बार बिजली बंद होने पर नाराजगी जताई है. परीक्षा देकर बाहर आई एक महिला अभ्यर्थी का कहना है कि न तो परीक्षा केंद्र के कक्ष में घड़ी की व्यवस्था नहीं थी. जबकि हर केंद्र में घड़ी होना जरूरी है क्योंकि हमें इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स नहीं ले जाने दिया था. साथ ही उन्होंने कहा कि बिजली सप्लाई जाने से भी उनकी परीक्षा में व्यवधान हुआ.

बैग, पर्स, जूते और अन्य सामान खुले में छोड़ना पड़ा

बाहर के जिलों से परीक्षा देने आए विद्यार्थियों के पास अपने बैग थे, जो कि उन्हें सेंटर के बाहर ही रखने पड़े. जिनका चार्ज भी वहां पर कुछ लोगों ने वसूला. साथ ही कुछ विद्यार्थी ऐसे थे, जो जूते पहन कर आ गए थे. ऐसे में उनके जूते, बैग, पर्स और कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स भी उन्हें खुले में ही छोड़कर जाना पड़ा.

परीक्षा देना उन्होंने ज्यादा जरूरी समझा था. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और बैग पर और जूतों की सुरक्षा भी कोई व्यक्ति नहीं कर रहा था क्योंकि बाल विद्यालय के बाहर ताला लगाकर गार्ड अंदर बैठ गए थे. जबकि कई सेंटर्स के बाहर निजी लोगों ने पैसा लेकर व्यवस्था भी की थी.

Last Updated :Sep 26, 2021, 5:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details