राजस्थान

rajasthan

कोटा यूनिवर्सिटी के छात्रों को मिला बिना फीस उज्बेकिस्तान से टूरिज्म में मास्टर डिग्री का ऑफर, इतनी मिलेगी स्कॉलरशिप

By

Published : Aug 2, 2023, 9:01 PM IST

उज्बेकिस्तान की सिल्क रोड इंटरनेशनल टूरिज्म यूनिवर्सिटी ने कोटा विश्वविद्यालय के छात्रों को निशुल्क मास्टर डिग्री का ऑफर दिया है. इसके साथ ही छात्रों को स्कॉलरशिप भी दी जाएगी.

Free master degree in tourism to Kota University students by Silk Road International University Uzbekistan
कोटा यूनिवर्सिटी के छात्रों को मिला बिना फीस उज्बेकिस्तान से टूरिज्म में मास्टर डिग्री का ऑफर

कोटा.कोटा विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स को उज्बेकिस्तान की सिल्क रोड इंटरनेशनल टूरिज्म यूनिवर्सिटी ने टूरिज्म में निशुल्क मास्टर डिग्री का ऑफर दिया है. यह दावा कोटा यूनिवर्सिटी की स्किल डेवलपमेंट सेंटर की निदेशक और वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ अनुकृति शर्मा ने किया है.

उनका कहना है कि सिल्क रोड यूनिवर्सिटी ने 15 अगस्त तक स्टूडेंट से ऑफर के अनुसार आवेदन मांगे हैं. उज्बेकिस्तान यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन वीसी के जरिए इंटरव्यू लेने के बाद ही विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा. हालांकि विद्यार्थियों की संख्या कितनी होगी, इस संबंध में डॉ. अनुकृति को भी जानकारी नहीं है. उनका कहना है कि हाल ही में उज्बेकिस्तान के सिल्क रोड यूनिवर्सिटी ने इजिप्ट के 13 विद्यार्थियों को इस तरह से प्रवेश दिया है. ऐसे में करीब 10 भारतीय विद्यार्थियों का प्रवेश यहां से हो सकता है. सिल्क रोड यूनिवर्सिटी में सितंबर माह में यह पढ़ाई शुरू होगी.

पढ़ें:राजस्थान के इस स्कूल ने स्थापित किया कीर्तिमान, 200 में से 34 छात्रों का स्कॉलरशिप के लिए चयन

डॉ अनुकृति ने दावा किया कि छात्रों को उज्बेकिस्तान जाने के लिए इकोनॉमी क्लास का एक बार आगमन और प्रस्थान का हवाई टिकट, प्रतिमाह 100 यूएस डॉलर के बराबर राशि में छात्रावास व्यय व 500 यूएस डॉलर प्रतिमाह के बराबर राशि में छात्रवृत्ति दी जाएगी. इसके अलावा छात्रों को उज्बेकिस्तान के ऐतिहासिक शहरों, समृद्ध वास्तुकला, स्थानीय रीति-रिवाजों और परंपराओं से परिचित कराने के लिए साल में दो बार उज्बेकिस्तान के प्राचीन शहरों की यात्राएं आयोजित की जाएंगी. यात्रा व्यय के लिए 100 अमरीकी डालर के बराबर राशि भी देने का दावा किया है.

पढ़ें:पत्रकारों के बच्चों को स्कॉलरशिप की अधिसूचना पर CM की मुहर, प्री और पोस्ट मैट्रिक में मिलेगी इतनी राशि

डॉ अनुकृति शर्मा का कहना है कि 21 फरवरी 2020 को उज्बेकिस्तान में आयोजित दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय ट्यूरिज्म कांफ्रेंस में कोटा विश्वविद्यालय के स्किल डेवलपमेंट सेंटर व सिल्क रोड इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ टूरिज्म उज्बेकिस्तान के बीच एक एमओयू साइन किया गया था. जिसमें दोनों विश्वविद्यालयों द्वारा परस्पर ऐसे कोर्स साझा करने पर सहमति बनी थी. इसके बाद कोटा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो नीलिमा सिंह तथा स्किल डेवलपमेंट सेंटर की निदेशक डॉ अनुकृति शर्मा ताशकंद भी गई थीं. जबकि कोटा में आयोजित ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में भी सिल्क रोड यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधि हिस्सा लेने कोटा विश्वविद्यालय पहुंचे थे. इसी के तहत यह कोर्स निशुल्क ऑफर कोटा विश्वविद्यालय के छात्रों को किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details