राजस्थान

rajasthan

किसानों ने उपखंड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन, फसल खराबी का बीमा क्लेम दिलाने की मांग

By

Published : Aug 19, 2020, 10:03 PM IST

कोटा के इटावा में बुधवार को किसानों ने फसल खराबी का बीमा क्लेम के भुगतान को लेकर उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा. साथ ही ज्ञापन के माध्यम से किसानों को उनका बीमा क्लेम जल्द से जल्द दिलाने की मांग भी की. वहीं, क्लेम नहीं मिलने पर भाजपा द्वारा उग्र आंदोलन कर रोड जाम करने की भी चेतावनी दी गई.

किसानों ने उपखंड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन, Farmers submitted memo
किसानों ने उपखंड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

इटावा (कोटा).क्षेत्र में बुधवार को भाजपा देहात जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने पिछले वर्ष सोयाबीन और अन्य फसलों की खराबी का बीमा क्लेम के भुगतान को लेकर उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन के माध्यम से किसानों को उनका बीमा क्लेम जल्द से जल्द दिलाने की मांग भी की. वहीं क्लेम नहीं मिलने पर भाजपा द्वारा उग्र आंदोलन कर रोड जाम करने की भी चेतावनी दी गई.

पढ़ें-कांग्रेस कार्यकर्ताओं की पार्टी है, नए लोगों को मिलता है मौका: श्रम मंत्री

भाजपा देहात जिलाध्यक्ष मुकुट नागर ने बताया पिछले वर्ष पीपल्दा तहसील के कई गांव में अतिवृष्टि के कारण खरीब की फसल खराब हुई थी. किसानों द्वारा फसल बीमा करवाया गया था. बीमा कंपनी द्वारा करीबन दो हजार किसानों के प्रीमीयम का भुगतान बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक बिनायका और अयाना के माध्यम से प्राप्त कर लिया गया था, लेकिन उन्हें क्लेम आजतक नहीं दी गई.

पढ़ेंःनागौर में तीन स्थानों पर 20 अगस्त को शुरू की जाएगी इंदिरा रसोई योजना

ये हैं मुख्य मांगें...

  • किसानों द्वारा प्रीमियम भुगतान करने के पश्चात भी कंपनी द्वारा किसानों को मुआवजा राशि का भुगतान नहीं हो पाया है.
  • किसानों की फसल का जिस भी बीमा कंपनी ने बीमा किया है. प्रशासन उस बीमा कंपनी से किसानों का फसल खराबी का मुआवजा तुरंत प्रभाव से किसानों के खाते मे सात दिवस के भीतर करवाया जाएं.
  • अगर सात दिवस के अंदर भुगतान नहीं किया गया तो भारतीय जनता पार्टी कोटा देहात द्वारा मजबुरन कोटा-श्योपुर मार्ग पर किसानों का महापड़ाव डाल कर मार्ग को अनिश्चितकाल के लिए अवरुद्ध कर दिया जाएगा.

अध्यक्ष मुकुट नागर ने बताया कि किसानों को उनका मुआवजा नहीं मिलने से किसान खासे परेशान हैं. जिसके चलते अब किसानों की हक की लड़ाई भाजपा ने लड़ने का निर्णय लिया है. जिसके चलते बुधवार को ज्ञापन देकर प्रशासन को 7 दिन का अल्टीमेटम दिया गया है. अगर किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं होगा तो भाजपा सड़कों पर उतरेगी और विनायका गांव में पड़ाव डालकर स्टेट हाईवे 70 कोटा श्योपुर राजमार्ग को जाम करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details