राजस्थान

rajasthan

करौली: छात्रवृत्ति नहीं मिलने से विद्यार्थियों ने किया प्रदर्शन, प्रिंसिपल को सौंपा ज्ञापन

By

Published : Mar 2, 2021, 7:18 PM IST

करौली में मंगलवार को छात्रवृत्ति नहीं मिलने से नाराज विद्यार्थियों ने राजकीय पीजी महाविद्यालय में प्रदर्शन किया. जिसके बाद कॉलेज शिक्षा के आयुक्त के नाम पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल को ज्ञापन सौंपा. जिसमें द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्रों को छात्रवृति देने की मांग की गई.

rajasthan news, karauli news, राजस्थान न्यूज, करौली न्यूज
छात्रवृत्ति नहीं मिलने से विद्यार्थियों ने किया प्रदर्शन

करौली.जिले में मंगलवार को छात्रवृत्ति नहीं मिलने से खफा विद्यार्थियों ने राजकीय पीजी महाविद्यालय में विरोध-प्रदर्शन किया. इसके बाद कॉलेज शिक्षा के आयुक्त के नाम पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल को ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्रों को छात्रवृति देने की मांग की गई.

छात्रवृत्ति नहीं मिलने से विद्यार्थियों ने किया प्रदर्शन

विद्यार्थियों ने कॉलेज शिक्षा आयुक्त के नाम ज्ञापन में बताया कि कॉलेज छात्रों को मिलने वाली सालाना पांच हजार रुपए की सहायता राशि पर सरकार ने इस बार रोक लगा दी है. जिसमें कॉलेज आयुक्तालय ने आदेश जारी कर कहा है कि इस साल द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्रों की छात्रवृत्ति के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. इसमें तर्क दिया है कि छात्रों को बिना परीक्षा प्रमोट किया गया है. ऐसे में पूर्व कक्षा में आए प्राप्त अंकों के आधार पर इस साल छात्रवृति नहीं दी जाएगी.

वहीं, विद्यार्थियों ने बताया कि ऐसी स्थिति में छात्रों का क्या कसूर है. पहले विद्यार्थियों को सरकार ने बिना परीक्षा प्रमोट करने के आदेश दिए. अब सरकार ने परीक्षा नहीं देने का हवाला देकर छात्रवृत्ति को रोक लिया है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के तहत प्रथम द्वितीय और तृतीय वर्ष में 60 फीसदी या अधिक अंक लाने पर छात्रों को सालाना पांच हजार रुपए दिए जाते हैं.

पढ़ें:EXCLUSIVE: किसान नेता राकेश सिंह टिकैत ने कहा- ट्रक और ट्रैक्टर का जुड़ाव जरूरी...

छात्रों ने बताया कि छात्रवृत्ति में भी सरकार की ओर से भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाया जा रहा है. जहां एक ओर मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की छात्रवृत्ति पर रोक लगा दी है. वहीं, दूसरी ओर सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग में आरक्षित वर्ग से फरवरी तक आवेदन मांगे गए हैं. छात्रों ने आयुक्त से मांग करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का लाभ द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्रों को भी दिया जाए चाहे छात्र प्रमोट होकर अगली कक्षा में पहुंच गए हैं. इस दौरान छात्रनेता धर्म मीणा, संतराम कसारा, सोनू, रामहरी आदि छात्र मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details