राजस्थान

rajasthan

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए कार्मिकों को दिया गया प्रशिक्षण, प्रत्येक दल में रहेंगे 5 सदस्य

By

Published : Jan 5, 2021, 7:36 PM IST

करौली में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड वैक्सीनेशन के बारे में कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया. इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्मिकों को उनकी भूमिका के बारे मे विस्तार से जानकारी दी.

Training in Karauli,  Covid Vaccination in Karauli
कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रशिक्षण दिया गया

करौली.करौली में मंगलवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सेक्टर स्तर पर कोविड-19 वैक्सीनेशन तैयारियों को लेकर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. इस दौरान अधिकारियों ने दल के सदस्यों को वैक्सीनेशन में उनकी भूमिका के बारे मे विस्तार से जानकारी दी. कोविड-19 वैक्सीनेशन में गठित प्रत्येक दल में पांच सदस्यों को रखा गया है.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. दिनेशचंद मीना ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार वैक्सीनेशन किया जाना है. वैक्सीनेशन के लिए गठित दलों का प्रशिक्षण सेक्टर स्तर पर दिया गया. जिसमें वैक्सीनेशन साईट पर तीन कमरों की जरूरत होगी. साथ ही लाभार्थी को प्रवेश द्वार पर गार्ड की ओर से कोविड एप में रजिस्टर करवाना होगा. इसके बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन साईट पर प्रवेश दिया जाएगा.

पढ़ें-करौली: ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों के आकलन के लिए निर्देश जारी

साथ ही हाथों को सैनेटाईज करते हुए लाभार्थी को मोबलाईजर तक पहुंचना होगा. मोबलाईजर लाभार्थी को प्रतीक्षाकक्ष की ओर भेजेगा. फिर प्रतीक्षाकक्ष द्वार पर सपोर्ट स्टाफ अपने वारी के इंतजार में आये लाभार्थी को कोरोना बचाव और सर्तकता के बारे में समझाना आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया गया.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इसी के साथ ही प्रतिक्षारतों को टीकाकरण कक्ष में भेजने, वैरिफायर की ओर से मोबाईल ओटीपी एवं आईडी टीकाकरण डाटा में अपलोड कर लाभार्थी को टीकाकर्मी के पास भेजा जाएगा. साथ ही लाभार्थी को निगरानी कक्ष में 30 मिनट तक रोककर प्रतिकूल प्रभाव प्रबंधन के लिए प्रशिक्षित किया गया. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले भर में प्रत्येक सेक्टर पर दल को प्रशिक्षण दिया गया है. साथ ही चिकित्सा अधिकारियों ने सेक्टरों पर पहुंचकर जांच भी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details