राजस्थान

rajasthan

कोविड-19 वैक्सीनेशन का 6 चिकित्सा संस्थानों पर हुआ ड्राई रन, खामियों को किया गया दूर

By

Published : Jan 13, 2021, 8:01 PM IST

करौली में बुधवार को कोविड-19 वैक्सीनेशन का 6 चिकित्सा संस्थानों पर ड्राई रन किया गया. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. दिनेशचंद मीना ने बताया कि खंड स्तर की चिकित्सा संस्थाओं में ड्राई रन कर प्रशिक्षण, प्रबंधन और तैयारियों को परखा गया.

dry run of covid-19 vaccine, 6 medical institutes in karauli
कोविड-19 वैक्सीनेशन का 6 चिकित्सा संस्थानों पर हुआ ड्राई रन...

करौली.करौली में बुधवार को कोविड-19 वैक्सीनेशन का 6 चिकित्सा संस्थानों पर ड्राई रन किया गया. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. दिनेशचंद मीना ने बताया कि खंड स्तर की चिकित्सा संस्थाओं में ड्राई रन कर प्रशिक्षण, प्रबंधन और तैयारियों को परखा गया. उन्होंने बताया कि सीएचसी सपोटरा, मंडरायल, टोडाभीम, नादौती, श्रीमहावीर जी और पीएचसी कोटा छाबर में ड्राई रन किया गया. ड्राई रन के दौरान आरसीएचओ डाॅ. जयंतीलाल मीना, डीपीएम आशुतोष पांडये और यूएनएफपीए प्रतिनिधि मनीष मौजूद रहे.

पढ़ें:चिकित्सा विभाग का दावा, कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़ी तैयारियां अंतिम चरण में

डॉ. मीना ने बताया कि सभी जगह आयोजित ड्राई रन के लिए 25-25 लाभार्थियों को कोविन सॉफ्टवेयर में डाटा संग्रहित किया गया. उन्हें वैक्सीनेशन के लिए टीकाकरण स्थान पर आने के लिए सुचित किया गया. कोरोना गाइडलाइन की पालनानुसार कराते हुए मोबाईजर तक लाभार्थी को पहुंचाया गया. सीएमएचओ ने बताया की वेटिंग रूम में कोरोना से बचाव एवं सर्तकता के पोस्टरों और संदेशों से लाभार्थी को मोटिवेट किया गया.

पढ़ें:कोविड-19 के टीके का ड्राई रन...स्वास्थ्य कर्मियों ने हर प्रोटोकॉल को पूरा किया

इसके बाद लाभार्थी का टीकाकरण का नंबर आने के बाद उसको टीकाकरण कक्ष में भेजा गया. जहां पर लाभार्थी को कोविड-19 का टीका लगाया गया. फिर उसके बाद लाभार्थी को निगरानी कक्ष में 30 मिनट तक रखा गया. जहां पर निगरानीकर्ता स्टाफ ने लाभार्थी की टीकाकरण के बाद की स्थिति की जांच की. सीएमएचओ ने बताया की टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव से बचाव के लिए एईएफआई बनाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details