राजस्थान

rajasthan

शादी के नाम पर पैसा ऐंठने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 5 आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Oct 19, 2020, 9:47 PM IST

करौली पुलिस ने शादी के नाम पर झांसा देकर पैसे ऐंठने वाली अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. पुलिस आरोपियों से पूछताछ में जुटी है और भी कई मामले खुलने की संभावना है.

inter-state thugs gang, cheating in name of marriage
शादी के नाम पर पैसा ऐंठने वाले गिरोह का पर्दाफाश

करौली.जिले की सुरौठ थाना पुलिस ने शादी के नाम पर झांसा देकर पैसे ऐंठने वाली अन्तर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने 3 महिला एवं दो पुरुषों सहित 5 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. पुलिस आरोपियों से पूछताछ में जुटी है. पुलिस पूछताछ में और भी कई मामले खुलने की संभावना है.

पुलिस अधीक्षक करौली मृदुल कच्छावा ने बताया कि परिवादी दिनेश सिंह निवासी दयोपुरा भरतपुर ने 16 अक्टूबर को रिपोर्ट पेश कर बताया कि 12 अक्टूबर को सुरौठ के पास बयाना में दिल्‍ली निवासी पिंकी उर्फ सुधा नाम की महिला और 4 सदस्‍यों ने दिल्ली निवासी कुमारी परवा नाम की लड़की से 2 लाख रुपये लेकर उसकी शादी करवा दी और शादी सम्‍पन्‍न कराने के बाद सभी लोग उसी दिन चले गए.

पढ़ें-चुनाव में बीजेपी के बागियों ने ठोंकी ताल, चुनाव प्रभारी रामलाल शर्मा ने कहा- हम रूठों को मनाएंगे

परिवादी दिनेश नवविवाहिता दुल्‍हन को अपनी बहन के घर जाट की सराय हिंडौन लेकर आ गया. जहां से नव विवाहिता दुल्हन परवा 14 अक्टूबर की रात्रि को परिवादी को नींद आने के बाद घर से जेवर कपड़े व नगदी रुपये लेकर फरार हो गई. जिस पर प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रकाशचन्द के सुपरवीजन में टीम गठित कर उक्त गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए गए.

टीम ने गिरोह सदस्यों के छुपे हुए सम्भावित स्थानों पर दबिश देकर फर्जी शादी कराने वाली महिला पिंकी उर्फ सुधा को डिटेन कर गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की. पिंकी उर्फ सुधा ने बताया कि गिरोह के सदस्य अपना नाम बदल कर दिल्ली, उत्तर प्रदेश में स्थान बदल-बदल कर किराये से रहते हैं.

पढ़ें-भीलवाड़ा: संत के साथ मारपीट को लेकर संत समाज में गुस्सा व्याप्त

इस पर टीम ने सुधा उर्फ पिंकी पत्‍नी श्रीचंद निवासी गली नं. 7 लोहामण्‍डी आगरा, शुमबुल पत्‍नी मोहसिन राजपूत निवासी अहमदाबाद गुजरात, कुमारी मुस्‍कान पुत्री राकेश निवासी सीतामडी राज्‍य बिहार हाल निवासी 14/1 ब्‍लॉक ए जेजे कॉलोनी थाना नरेला बवाना दिल्‍ली, रामचन्‍द्र उर्फ चन्‍द्रपाल पुत्र हरिसिंह निवासी विजरिया उत्तर प्रदेश हाल निवासी गली नं. 02 हैदरपुर कॉलोनी थाना शालीमार बाग दिल्‍ली, अजीत सोरेज पुत्र अगपित निवासी जिला सुन्‍दरगढ़ राज्‍य उडीसा, हाल निवासी गली नं. 13 बाबा मोहनराम कॉलोनी मुकन्‍दपुर थाना भालस्‍वा डेयरी दिल्‍ली को उतरप्रदेश से दस्तायाब किया.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपियों से राजस्थान तथा अन्य राज्यों में की गई इस प्रकार की वारदात के बारे में गहनता से पूछताछ की जा रही है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शादी का झांसा देकर रुपये ऐंठने वाली गिरोह का पर्दाफाश करने वाली टीम के सदस्यों को नकद ईनाम व प्रशंसा-पत्र से पुरुष्कृत किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details