राजस्थान

rajasthan

सीएम सिटी में थूकना और कचरा फैलाना अब महंगा पड़ेगा...

By

Published : Jan 30, 2021, 8:29 AM IST

स्वच्छता सर्वेक्षण- 2021 को लेकर जोधपुर नगर निगम इस बार कोई कोताही बरतना नहीं चाहता. जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में जोधपुर स्वच्छता सर्वेक्षण सर्वे में रैंकिंग सुधार को लेकर पांच सूत्रीय फार्मूला पर अमल किए जाने को लेकर सहमति बनी है.

राजस्थान समाचार, rajasthan news
जोधपुर में थूंकने और कचरा फैलाने पर लगेगा जुर्माना

जोधपुर.स्वच्छता सर्वेक्षण- 2021 की तैयारियों को लेकर जोधपुर जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह की अगुवाई में बैठक आयोजित की गई. बैठक में कलेक्टर ने कहा कि हम सभी को मिलकर यह प्रयास करना चाहिए कि न केवल स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान, बल्कि जमीनी स्तर पर भी शहर स्वच्छ दिखाई देना चाहिए. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित इस बैठक में नगर निगम दक्षिण महापौर वनीता सेठ, उप महापौर किशन लड्ढा और पार्षद भी शामिल हुए. बैठक में तय किया गया कि बार-बार आग्रह के बावजूद भी कचरा फैलाने वालों के विरुद्ध जुर्माना लगाया जाए.

ठोस कचरा प्रबंधन के तहत सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 200 रुपए, सड़क पर गोबर फैलाने पर 100 रुपए, गली में कचरा फैलाने पर 200 रुपए, डस्टबिन में कचरा नहीं डालने पर 1000 रुपए, सरकारी भूमि पर मलबा डालने पर 500 रुपए, पॉलिथीन का उपयोग करने पर 100 रुपए और सीवरेज कनेक्शन नहीं होने पर रुपए 5,000 का जुर्माना राशि तय की गई है. बैठक में इंद्रजीत सिंह ने शहर को अग्रणी रैंक पर लाने के लिए पांच सूत्रीय फार्मूले पर काम करने की बात की है. उन्होंने सभी पार्षदों से कहा कि किसी भी कार्य को करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दृढ़ इच्छाशक्ति का होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें:जेके लोन अस्पताल में खोज का विषय बना 3 महीने का बच्चा...खून का रंग सफेद, कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी हाई

हम सभी को पूर्ण इच्छाशक्ति के साथ अपने अपने वार्ड को सुंदर बनाने के लिए कार्य करना होगा, साथ ही उपलब्ध संसाधनों का सर्वोत्तम प्रयोग करें. सफाई कर्मी समय पर वार्ड में पहुंचे और अपना कार्य करें, डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण का वाहन प्रत्येक घर तक पहुंचे और अपने अपने क्षेत्र में स्वच्छता सर्वेक्षण- 2021 को लेकर जागरुकता कार्यक्रम करें. साथ ही जो भी शहर को सुंदर बनाने में बाधक बनेगा, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें.

यदि इन बिंदुओं पर काम किया जाएगा तो निश्चित रूप से इस बार जोधपुर शहर स्वच्छता सर्वेक्षण- 2021 में टॉप टेन में शामिल होगा. महापौर दक्षिण वनीता सेठ ने पार्षदों की ओर से नगर निगम और जिला प्रशासन को विश्वास दिलाया कि सभी पार्षद अपने-अपने वार्डों में स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए कार्य योजना बनाकर काम करेंगे. साथ ही निगम की ओर से जो भी कार्यक्रम दिया जाएगा, उसको पूरा करने का प्रयास करेंगे.

यह भी पढ़ें:दिल्ली में दूतावास के पास धमाका, इजराइल ने माना आतंकी घटना

बैठक के दौरान यूएमसी प्रोजेक्ट एसोसिएट नेहा सिंह की ओर से पीपीटी के माध्यम से स्वच्छता सर्वेक्षण- 2021 के बारे में विस्तार से प्रेजेंटेशन दिया गया. बैठक में प्रतिपक्ष नेता गणपत सिंह चौहान, अतिरिक्त आयुक्त राकेश कुमार शर्मा, उपायुक्त आकांक्षा बैरवा सहित नगर निगम दक्षिण के पार्षद और निगम के अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details