राजस्थान

rajasthan

वर्ल्ड साइट डे पर जोधपुर में रैली 10 अक्टूबर को, आंखों की बीमारियों के प्रति आमजन को करेंगे जागरूक

By

Published : Oct 1, 2019, 8:47 AM IST

Updated : Oct 1, 2019, 9:19 AM IST

हर साल 10 अक्टूबर को 'वर्ल्ड साइट डे' मनाया जाता है. इस दिन लोगों को आंखों से संबंधित बीमारियों और उसके इलाज के प्रति जागरूक होने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है. वहीं जोधपुर में भी इस साल यह दिवस मनाया जाएगा. यहां पर भी विभिन्न संस्थाओं की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

jodhpur news, jodhpur latest news, sight day celebration in jodhpur, जोधपुर खबर, जोधपुर लेटेस्ट खबर, वर्ल्ड साईट डे जोधपुर खबर

जोधपुर. इस साल के वर्ल्ड साइट डे पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 'विजन फर्स्ट' थीम रखी है. यानी कि लोगों की दृष्टि को प्राथमिकता मिले. इसके तहत जोधपुर में जिला 'अंधता नियंत्रण समिति' जोधपुर एम्स और परमानंद चंद्र भंडारी चैरिटेबल ट्रस्ट की संयुक्त अगुवाई में एक बड़ी रैली का आयोजन किया जाएगा.

वर्ल्ड साइट डे पर निकली जाएगी रैली

इस रैली में 1 हजार से अधिक लोग भाग लेंगे, जो लोगों को आंखों की बीमारियों के प्रति जागरूक करवाएंगे. साथ ही उस दिन जोधपुर एम्स में आमजन के लिए एक सेमिनार का भी आयोजन किया जाएगा. जिसमें लोग विशेषज्ञों से सवाल-जवाब भी कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें- पंरपरागत बीजों को संरक्षित करने की पहल, देश भर में कृषि मंत्रालय कर रहा सर्वे

ट्रस्ट के पदाधिकारी डॉ. सुरेंद्र भंडारी ने बताया कि लोगों को नेत्रदान के प्रति भी जागरूक किया जाएगा. जिससे कि उनके निधन के बाद भी उनकी आंखों से वे लोग दुनिया देख सकें, जो अंधकार के शिकार हैं. डॉक्टर भंडारी के अनुसार सामान्यतः लोग अंधकार का शिकार, मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, मस्कुल डी जनरेशन और आयु से संबंधित बीमारियों के चलते ही होते हैं. जबकि इन सब का समय रहते उपचार उपलब्ध है. वर्ल्ड साइट डे मनाने का उद्देश्य भी यही है कि इन सामान्य बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए.

Intro:


Body:जोधपुर वर्ल्ड साइट डे इस वर्ष 10 अक्टूबर को मनाया जाएगा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वर्ष के वर्ल्ड साइट डे की थीम विजन फर्स्ट रखी है यानी कि लोगों की दृष्टि को प्राथमिकता मिले इसके तहत जोधपुर में जिला अंधता नियंत्रण समिति जोधपुर एम्स एवं परमानंद चंद्र भंडारी चैरिटेबल ट्रस्ट की संयुक्त अगुवाई में एक बड़ी रैली का आयोजन किया जाएगा रैली में 1000 से अधिक लोग भाग लेंगे जो लोगों को आंखों की बीमारियों के प्रति जागरूक करवाएंगे साथ ही उस दिन जोधपुर एम्स में आमजन के लिए एक सेमिनार का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें लोग विशेषज्ञों से सवाल जवाब भी कर सकेंगे ट्रस्ट के पदाधिकारी डॉ सुरेंद्र भंडारी ने बताया कि लोगों को नेत्रदान के प्रति भी जागरूक किया जाएगा जिससे कि उनके जाने के बाद भी उनकी आंखों से वे लोग दुनिया देख सकें जो अंधकार का शिकार है डॉक्टर भंडारी के अनुसार सामान्यतः लोग अंधकार का शिकार मोतियाबिंद ग्लूकोमा मस्कुलर डी जनरेशन व आयु से संबंधित बीमारियों के चलते ही होते हैं जबकि इन सब का समय रहते उपचार उपलब्ध है वर्ल्ड साइट डे मनाने का उद्देश्य भी यही है कि इन सामान्य बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए जिससे कि वे उपचार से समय रहते जुड़ जाए।
बाईट डॉ सुरेंद्र भंडारी, ट्रस्टी चेरिटेबल ट्रस्ट



Conclusion:
Last Updated :Oct 1, 2019, 9:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details