राजस्थान

rajasthan

ब्लड डोनेशन सेंटर की शुरूआत, रक्तदान की सभी सुविधाएं एक ही छत के नीचे

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 13, 2024, 5:59 PM IST

Updated : Jan 13, 2024, 11:09 PM IST

जोधपुर में निर्मल गहलोत चैरिटेबल ट्रस्ट ने इसके लिए श्रीश्री रविशंकर ब्लड डोनेशन सेंटर बनवाया है. इस केंद्र पर रक्तदान से जुड़ी सभी सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध रहेंगी.

Blood donation center in Jodhpur
ब्लड डोनेशन सेंटर की शुरूआत

ब्लड डोनेशन सेंटर की शुरूआत

जोधपुर.सूर्यनगरी में अब रक्तदान के लिए अलग-अलग स्थान पर शिविर लगाने की जरूरत नहीं होगी. निर्मल गहलोत चैरिटेबल ट्रस्ट ने इसके लिए श्रीश्री रविशंकर ब्लड डोनेशन सेंटर बनवाया है. दावा किया जा रहा है यह देश का पहला सेंटर है, जिसमें रक्तदान के लिए आवश्यक सभी संसाधन एक ही छत के नीचे मिलेंगे. ट्रस्ट ने इसके लिए एसी हॉल में 13 डोनर चेयर लगाई हैं. शहर के सभी ब्लड बैंक को यहां से जोड़ा गया है.

रक्तदान शिविर आयोजक के लिए डिजीटल बैनर भी लगेगा. ब्लड स्टोर करने के लिए डिपफ्रिजर लगाए गए हैं. रक्तदाता के सम्मान के लिए आडिटोरियम भी बनाया गया है. निर्मल गहलोत ने बताया कि इस सेंटर को बनाने का उद्देश्य शहर के ब्लड बैंक में ब्लड की कमी पूरी करना है. उद्घाट समारोह में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, विधि मंत्री जोगाराम पटेल, चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खिंवसर व स्थानीय विधायक शामिल होंगे.

पढ़ें:भारत में रक्तदान करने में पुरुषों की तुलना में महिलाओं का योगदान कम, देखें आंकड़े

रक्तशाला ऐप से जुड़ेंगे सब:गहलोत ने बताया कि सेंटर के माध्यम से रक्तशाला नाम का मोबाइल ऐप बनाया गया है. जिसमें सभी तहर के ब्लड ग्रुप के साथ-साथ रेअर ग्रुप के रक्तदाताओं की जानकारी होगी. इसके अलावा अस्पताल में भर्ती मरीज के लिए रक्त की जरूरत पड़ने पर परिजन ऐप के माध्यम से रक्तदाता को रिक्वेस्ट दे सकेंगे. रक्तदाता की सहमति के बाद ब्लड बैंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन होगा और मरीज तक खून पहुंच सकेगा.

पढ़ें:अनूठी पहल: दादी की स्मृति में मृत्यु भोज की जगह किया रक्तदान, परिवार और मित्रों ने लिया भाग

सुविधा पूरी तरह से निशुल्क: ट्रस्ट के अध्यक्ष निर्मल गहलोत ने बताया कि इस सेंटर पर सभी तरह की सुविधाएं पूरी तरह से निशुल्क होगी. ब्लड डोनेशन सेंटर के माध्यम से रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए यहां होने वाले शिविर का सोशल मीडिया पर सीधा प्रसारण व रक्तशाला ऐप पर लाइव भी होगा.

Last Updated : Jan 13, 2024, 11:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details