राजस्थान

rajasthan

दो दिवसीय अंजस महोत्सव का आगाज आज से...राजस्थानी लेखक, कवि और कलाकारों से सजेगा मंच

By

Published : Oct 29, 2022, 6:00 AM IST

राजस्थानी भाषा, कला और संस्कृति का महोत्सव जोधपुर में होने जा रहा है. 29 और 30 अक्टूबर को रेख्ता फाउंडेशन की मेजबानी में हो रहे दो दिवसीय अंजस महोत्सव में राजस्थानी लेखन पर तो बात होगी ही, इसमें लेखक, कवि और कलाकारों से भी मंच सजेगा. जानिए और क्या होगा खास...

Anjas Festival in Jodhpu
अंजस में होगी राजस्थानी पर बात

जोधपुर.राजस्थानी लेखन, कला और साहित्य को लेकर पहली बार बड़े स्तर पर (Rajasthan Cultural Program) दो दिवसीय अंजस महोत्सव का आयोजन जोधपुर में होने जा रहा है. इस महोत्सव में तीन मुख्य स्टेज जाजम, पोसाल व रियाण होंगे और इन पर दोनों दिन 15-15 सत्र चलते रहेंगे. सुबह 9:30 बजे महोत्सव शुरू होगा और देर रात को संगीत कार्यक्रम के साथ संपन्न होगा.

29 और 30 अक्टूबर को रेख्ता फाउंडेशन की मेजबानी में हो रहे दो दिवसीय अंजस महोत्सव में राजस्थानी लेखन पर तो बात होगी ही, कला-संस्कृति और कॉरपोरेट जगत से जुड़ी हस्तियां भी यहां अपनी बेबाक राय रखेंगी. इस महोत्सव में राजस्थानी भाषा से जुड़े जोधपुर के कई कवि-साहित्यकार भी अपनी अहम भूमिका निभाएंगे. इनमें मीठेश निर्मोही, गजेसिंह राजपुरोहित, मीनाक्षी बोराणा, किरण राजपुरोहित, जहूर खां मेहर, विक्रम सिंह भाटी, अयोध्या प्रसाद गौड़, बसंती पंवार, राजेंद्र बारहठ, पदम मेहता, महिपाल सिंह राठौड़, महेंद्र सिंह तंवर, कुलदीप कोठारी सहित कई साहित्यकार शामिल हैं.

100 से ज्यादा स्पीकर होंगे शामिल : अंजस महोत्सव जलसों राजस्थानी रो में अलग-अलग साहित्यिक आयोजन, अकादमिक सत्र और सांस्कृतिक कार्यक्रम में साहित्य, संगीत और कला के क्षेत्र से जुड़े 100 से अधिक जाने-माने स्पीकर शामिल होंगे. इनमे सैलेश लोढ़ा, इला अरुण, अर्जुनदेव चारण का नाम भी शामिल है. वहीं, इसमें न केवल साहित्य को तवज्जो दी गई है, बल्कि कविताओं, सोशल मीडिया ओटीटी प्लेटफॉर्म, संगीत, महिलाओं की स्थिति, कारपोरेट सेक्टर पर भी सेशन रखे गए हैं.

पढ़ें :हुनर हाट में सजी राजस्थान की मशहूर लाख की चूड़ियां, बनवाकर खरीद रहीं महिलाएं

'लुगाई री जूण अर आ सदी में अरुणा रॉय, सीमा टपरिया, रूमा देवी, गुलाबो सपेरा, किरण राजपुरोहित (Two Day Festival Started from 29th October) जहां राजस्थानी साहित्य में महिलाओं की स्थिति पर चर्चा करेंगी तो 8वीं सदी में पहली बार राजस्थानी भाषा के उपयोग से लेकर आज तक हुए इसके विकास पर राजस्थानी के जाने माने हस्ताक्षर, मधु आचार्य, गीता सामौर और राजेंद्र बारहठ विस्तार से बात करेंगे.

युवाओं पर भी होगा सत्र : एक ओर जहां ऐतिहासिक संदर्भ में बात होगी तो नए नवेले ओटीटी प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया पर राजस्थानी में क्या कुछ नया हो रहा है, इस पर कॉमेडियन और यूट्यूबर मुरारीलाल पारीक और प्रतीक मूथा के साथ मंच पर सिंगर अनुप्रिया लखावत और ओटीटी प्लेटफॉर्म स्टेज के फाउंडर विनय सिंघल भी होंगे. कई युवा राजस्थानी में कविताएं भी बखूबी लिख रहे हैं. इसी विषय पर एक सत्र रखा गया है, जिसमें केंद्रीय साहित्य अकादमी के युवा पुरस्कार से सम्मानित ओम नागर व राजूराम बिजारनिया, युवा लेखिका अनुश्री राठौड़ व कवि कहानीकार मदनगोपाल लड्डा के साथ प्रियंका भारद्वाज चर्चा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details