राजस्थान

rajasthan

जोधपुर में पांच दिन में 69 कोरोना के मामले, मॉक ड्रिल में परखी व्यवस्था

By

Published : Apr 10, 2023, 5:09 PM IST

जोधपुर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. हाल ये है कि बीते पांच दिनों में कोरोना के 69 केस आ चुके हैं. सोमवार को एमडीएम अस्पताल के मल्टीलेवल आईसीयू में कोरोना मरीज बढ़ने पर समस्या से निपटने को लेकर मॉक ड्रिल की गई.

Jodhpur corona updates
Jodhpur corona updates

जोधपुर के एमडीएम में कोरोनो को लेकर व्यवस्था

जोधपुर.प्रदेश के साथ जोधपुर में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. जोधपुर में स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बीते पांच दिनों में 69 कोरोना के मामले सामने आए हैं. हालांकि अस्पतलों में मरीज भर्ती नहीं है. माइल्ड सिमटम्स के साथ रोगी घर पर ही हैं. जो सात से दस दिनों में ठीक हो रहे हैं. इस बीच सोमवार को केंद्र सरकार के निर्देश पर जोधपुर के अस्पतालों में भी कोरोना के संभावित खतरे की आशंका के बीच व्यवस्थाओं को लेकर मॉक ड्रिल की गई.

एमडीएम अस्पताल के मल्टीलेवल आईसीयू में कोरेाना के मरीज के गंभीर अवस्था में पहुंचने से आईसीयू में उपचार शुरू होने तक की प्रक्रिया दोहराई गई. हालांकि यह कोरोना पेशेंट भी मॉकड्रिल का ही हिस्सा था.

पढ़ें.Rajasthan Corona Update : संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 651, दौसा में एक की मौत

डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. दिलीप कच्छवाह ने बताया कि हमारे अस्पतालों में उपचार की पूरी व्यवस्थाएं हैं. ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन कंसटेटर सभी उपलब्ध हैं. मरीजों के लिए एमडीएम व एमजीएच में आईसीयू, सेमी आईसीयू व सामान्य बेड अलग से तैयार है. अगर मामले बढ़ते हैं तो भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. एमडीएम और एमजीएच में 400 बेड के प्रिफेब वार्ड भी तैयार है.

पढ़ें.कोरोना के बाद से 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे अवसाद से हो रहे पीड़ित

जोधपुर में मचा था कोहराम
2021 में आई कोरोना की दूसरी लहर ने यहां कोहराम मचा दिया था. अस्पतालों में आक्सीजन बेड, दवाइयां सहित अन्य कमियों के कारण लोग परेशानथे. दूसरी लहर में जोधपुर में 71 हजार से ज्यादा पॉजिटिव मामले सामने आए थे. इसमें करीब 2100 लोगों की मौत भी हुई थी, लेकिन सरकार ने 1200 का आंकड़ा रखा. शहर के श्मशान में भी अंतिम संस्कार के लिए कतार लगी थीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details