राजस्थान

rajasthan

महात्मा ज्योतिबा फूले की मूर्ति को लेकर विवाद की स्थिति, ग्रामीणों के एक गुट ने थानाधिकारी को दिया ज्ञापन

By

Published : Dec 29, 2022, 8:17 PM IST

Situation of clash over Jyotiba Phule statue in Jhunjhunu, villagers submitted memorandum to police
महात्मा ज्योतिबा फूले की मूर्ति को लेकर विवाद की स्थिति, ग्रामीणों के एक गुट ने थानाधिकारी को दिया ज्ञापन ()

झुंझुनूं के सिंघाना के ढाणा पंचायत में महात्मा ज्योतिबा फुले की मूर्ति हटाने को लेकर विवाद की स्थिति बन गई (clash over Jyotiba Phule statue in Jhunjhunu) है. कुछ ग्रामीण मूर्ति हटाना चाहते हैं, तो कुछ इससे छेड़छाड़ के विरोध में हैं. इस संबंध में एक गुट ने सिंघाना थानाधिकारी को गांव में शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करते हुए ज्ञापन सौंपा है.

सिंघाना/झुंझुनूं. सिंघाना थाना क्षेत्र के ढाणा में पंचायत भवन के पास सार्वजनिक स्थल पर शिव मंदिर के सामने लगी महात्मा ज्योतिबा फुले की मूर्ति को हटाने की बात को लेकर गांव में विवाद की स्थिति उत्पन्न हो (clash over Jyotiba Phule statue in Jhunjhunu) गई. मूर्ति को लेकर गांव के लोगों में दो गुट बन गए हैं. एक गुट मूर्ति को हटाने की मांग कर रहा है, तो वहीं दूसरा गुट मूर्ति से छेड़छाड़ नहीं करने की मांग कर रहा है. मूर्ति के कारण उत्पन्न विवाद को लेकर गांव का एक गुट गुरुवार शाम को सिंघाना थाने पहुंचा और गांव में शांति व्यवस्था बनाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा.

इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से मूर्ति के साथ छेड़छाड़ नहीं करने की मांग की. ज्ञापन में बताया कि यह मूर्ति 5 साल पहले सभी की सहमति से स्थापित की गई थी, जिसका अनावरण केंद्रीय मंत्री कुशवाहा ने किया था. कुछ असामाजिक लोग पूर्व में स्थापित महात्मा ज्योतिबा फुले की मूर्ति को हटाने का प्रयास कर रहे हैं, जो सरासर गलत है. समाज के लोगों की ओर से कई बार मना करने के बावजूद, कुछ लोगों मूर्ति को जबरन हटाना चाहते हैं. इससे सामाजिक तौर पर विवाद की स्थिति बन रही है और कोई भी हानि होने की संभावना बनी हुई है.

पढ़ें:10 साल से थाने में थी चौधरी चरण सिंह की मूर्ति, कोर्ट के आदेश से मिली जाट समाज को

समाज के लोगों का कहना है कि अगर दूसरी मूर्ति स्थापित करनी है, तो इसके लिए उन्हें कोई आपत्ति नहीं, लेकिन वर्तमान में लगी हुई ज्योतिबा फुले की मूर्ति को अगर हटाया जाता है या क्षतिग्रस्त किया जाता है, तो उसका विरोध किया जाएगा. इस संबंध में शुक्रवार को एसडीएम बुहाना और नायब तहसीलदार सिंघाना को समाज के लोग ज्ञापन देंगे. ज्ञापन में मूर्ति को हटाने पर अड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जाएगी.

पढ़ें:इंदिरा गांधी की प्रतिमा हटाकर माता की मूर्ति लगाई, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन

इस संबंध में थानाधिकारी ने ग्रामीणों से शांति व्यवस्था बनाने की अपील की है तथा गांव का माहौल बिगाड़ने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. इस मौके पर सरपंच विकास सैनी, मुकेश सैनी, महावीर सैनी, बंशीधर सैनी, भगवाना राम सैनी, सुभाष सैनी, गुरदयाल सैनी, भगवानाराम ठेकेदार, माडू राम सैनी, मुकेश सैनी, फूलचंद, लीलाराम, गिरधारी लाल, मालाराम, मदनलाल, सुभाष चंद्र, शंकरलाल, अमर सिंह, शीशराम सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details