राजस्थान

rajasthan

झुंझुनू : खेतों में जंजीरों से जकड़ा था विक्षिप्त...चिकित्सा विभाग की टीम ने कराया मुक्त

By

Published : Nov 27, 2020, 6:48 PM IST

राजस्थान के झुंझुनू में मानवता को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है. जहां कसेरू गांव में 25 साल के एक मानसिक रोगी को खेत में जंजीरों से पशु की तरह बांध कर रखा गया था. युवक को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जंजीरों से मुक्त करवाकर उसका इलाज शुरू किया है.

jhunjhunu news, rajasthan news,  Mental patient was imprisoned in chains,  Inhumanity in Shekhawati,  Mental patient in chains, Rajasthan Medical Department
झुंझुनू में कसेरू गांव में अमानवीयता

झुंझुनू.जिले केकसेरू गांव से इंसानियत को शर्मसार करने वाली खबर आई है. यहां 25 साल के एक युवक को खेत में जानवर की तरह जंजीरों से बांधकर रखा गया था. यह युवक मानसिक रोगी था. अब स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इस युवक को न केवल लोहे की सांकलों से आजादी दिलाई है, बल्कि इलाज भी शुरू कर दिया है.

चिकित्सा विभाग की टीम ने कराया बंधन से मुक्त

राजकीय बीडीके अस्पताल के मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. कपूर थालौर ने बताया कि कसेरू गांव के सरपंच ने डिप्टी सीएमएचओ डॉ. राजकुमार डांगी को इस मामले के बारे में जानकारी दी थी कि मानसिक रोगी युवक को इलाज के अभाव में खेतों में बांध कर रखा गया है. सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर के निर्देश पर बीडीके अस्पताल की टीम ने कसेरू गांव जाकर मरीज को बेडि़यों से मुक्त किया और उसका इलाज शुरू किया.

पढ़ें -मर गई मानवताः लोग वीडियो बनाते रहे...और विवाहिता ने केरोसीन डालकर खुद को लगा ली आग

मानसिक रूप से पीडि़त संजू (बदला हुआ नाम) के परिजनों से टीम ने उसकी दिनचर्या के बारे में पूछा. इसके बाद रोगी की मानसिक स्थिति की जांच की गई. टीम की ओर से मरीज को मौके पर ही दवाई दी गई. साथ ही परिजनों को पाबंद किया कि वे मरीज को दवाएं समय पर देते रहें. टीम ने परिजनों को बताया कि मानसिक बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति का इलाज संभव है. टीम ने संजू के परिजनों को बीडीके अस्पताल में जांच कराकर इलाज शुरू करवाने की हिदायत दी.

झुंझुनू में कसेरू गांव में अमानवीयता

इस दौरान परिजनों को अस्पताल में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत इलाज निःशुल्क उपलब्ध करवाने की जानकारी दी गई. गांव के पंच शीशराम ने भी संजू की देख रेख की जिम्मेदारी ली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details