राजस्थान

rajasthan

अंधविश्वास क्यों : 6 महीने पहले 5 लाख लेकर फरार हो गई थी तांत्रिक मंडली...आरोपी गिरफ्तार, लेकिन सवाल बरकरार

By

Published : Aug 6, 2021, 8:21 PM IST

सूरजगढ़ पुलिस के हत्थे चढ़ा तांत्रिक
सूरजगढ़ पुलिस के हत्थे चढ़ा तांत्रिक ()

संविधान में लिखा है कि हम भारत के लोग वैज्ञानिक सोच अपनाएंगे. लेकिन आज भी लोग ओझा, बाबा, तंत्र-मंत्र, झाड़-फूंक, ऊपरी हवा, वशीकरण जैसे अंधविश्वासों पर यकीन करते हैं. इस यकीन का फायद ढोंगी और पाखंडी लोग उठाते रहे हैं. सूरजगढ़ में 5 लाख ठगकर फरार हुए तांत्रिक को पुलिस तंत्र ने गिरफ्तार कर लिया है.

सूरजगढ़ (झुंझुनू). खबर झुंझुनू के सूरजगढ़ से है. एक तांत्रिक बाबा को मथुरा से गिरफ्तार किया गया है. करीब 6 महीने पहले आरोपी तांत्रिक बाबा इलियास अपने कुछ साथियों के साथ सूरजगढ़ के एक परिवार को इलाज का झांसा लेकर 5 लाख की रकम लेकर फरार हो गया था.

यूपी के मथुरा जिले के हाथिया गांव में रहने वाले इस ठग बाबा इलियास को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. एएसआई नरेश कुमार के नेतृत्व में गठित पुलिस टीम ने इसे दबोचा.

ये है मामला

मामला इसी साल फरवरी का है. सूरजगढ़ के वार्ड 23 में रहने वाले संदीप जाट की मां सुमन देवी की तबियत अक्सर खराब रहती थी. कई जगह इलाज कराया लेकिन फायदा नहीं हुआ. एक दिन संदीप के परिचित तिजारा के शहाबुद्दीन ने कहा कि वह अपनी मां का इलाज इलियास बाबा से कराए.

संदीप की आंखों पर शहाबुद्दीन ने अंधविश्वास की ऐसी पट्टी बांधी कि उसे यकीन हो गया कि मां का इलाज इलियास बाबा ही कर सकता है. संदीप खुद मां की बीमारी के चलते काफी परेशान था. इसलिए उसे इलियास बाबा को भी आजमाने में हर्ज न था. संदीप इलियास बाबा से मां का इलाज कराने को तैयार हो गया.

इलियास ने संदीप को उसके घर में एक हवन-पूजन करने की बात कही. हवन के बहाने इलियास, शहाबुद्दीन और तीन अन्य लोग संदीप के घर आ गये. शातिर तांत्रिक बाबा और उसकी ठग मंडली ने घर के चौक में हवन शुरू कर दिया. लक्ष्मीपूजन के लिए आरोपियों ने संदीप से 5 लाख रुपये की थैली हवन कुंड के पास रखवा ली. इस बीच इन पाखंडियों ने घर के सभी लोगों को आंखें बंद करके बैठने को कहा.

पढ़ें- अंधविश्वास से अटकी सांस: 14 माह का मासूम खाट से गिरा, तो भोपे ने गर्म सलाखों से दागा, बिगड़ी हालत तो पहुंचे अस्पताल

संदीप का परिवार हवन के पास आंखें बंद करके बैठा रहा. हिदायत थी कि आंखें खुलीं तो बेड़ा गर्क हो जाएगा. लिहाजा घर के लोग ढाई-तीन घंटे तक आंखें बद किये बैठे रहे. उधर, तांत्रिक इलियास और उसके साथियों ने 5 लाख से भरी थैली उठाई और दबे पांव वहां से खिसक गए. परिवार के लोगों की आंख खुली तब तक जमीन उनके तले से खिसक चुकी थी.

पीड़ित संदीप ने इलियास, शहाबुद्दीन, जेला सरपंच और दो अन्य के खिलाफ थाने में मामला दर्ज कराया. इसके बाद एएसआई नरेश कुमार के नेतृत्व में गठित टीम ने आरोपियों की तलाश शुरू की. पुलिस ने इलियास बाबा को उसके घर दबिश देकर गिरफ्तार कर लिया. आरोपी इलियास को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे दो दिन के रिमांड पर भेजा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details