राजस्थान

rajasthan

आजादी अमृत महोत्सव : जलियांवाला बाग हत्याकाण्ड से खड़ा हुआ आजादी का आंदोलन...बरसी पर शहीदों को किया याद

By

Published : Apr 13, 2021, 8:23 PM IST

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती वर्ष एवं स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जिला मुख्यालय स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए जलियांवाला हत्याकाण्ड की बरसी पर शहीदों को नमन किया गया.

Jhunjhunu Independence Amrit Festival
जलियांवाला बाग हत्याकाण्ड

झुंझुनूं. महिला अधिकारिता विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए जिला कलक्टर उमर दीन खान ने कहा कि जलियांवाला बाग हत्याकाण्ड से स्वतंत्रता सेनानियों एवं जनमानस को झकझोर दिया. जिसके बाद इस नरसंहार के विरूद्ध एकजुटता से आंदोलन खड़ा कर अंग्रेजों के खिलाफ रणनीति बनानी शुरू की गई.

झुंझुनू में अमृत महोत्सव

जिला कलेक्टर ने अमृतसर की अपनी विजिट का जिक्र करते हुए कहा कि वहां चलाई गई गोलियां आज भी दिवारों पर सहेजी हुई हैं. इसे देखकर लोगों को प्रेरणा मिलती है. उस घटनाक्रम को याद करते हुए हम सब इतिहास की बातों को इस तरह देखें कि उस समय जो बरर्बता बरती गई उसको सोचने के लिए हम मजबूर हों. देश की आजादी में जिन स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की आहूति दी. उसी तरह हम सब देश को एकजुट एवं सतर्क रहते हुए देश को बेहतर एवं अच्छा बनाने में सहयोग करें.

इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी ने कहा कि भारत के इतिहास में अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने देश की आजादी में अहम रोल अदा किया. जलियांवाला बाग हत्याकाण्ड के कारण अंग्रेजों के खिलाफ एक बड़ी रणनीति बनाकर आंदोलन खड़ा करने का आह्वान किया गया. देश किसी एक व्यक्ति से नहीं बनता देश की तरक्की में हम सबका सहयोग जरूरी है, इस बरसी के दिन हम सब प्रण लेंवे कि समाज में सकारात्मक दिशा में कार्य करते हुए देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देना है.

झुंझुनू में आजादी का अमृत महोत्सव

पढ़ें- जलियांवाला बाग दिवस पर वेबीनार में CM गहलोत, युवाओं के साथ संवाद LIVE

झुंझुनू उपखंड़ अधिकारी शैलेष खैरवा ने कहा कि 13 अप्रैल 1919 को हुए नरसंहार के कारण भगत सिंह जैसे मतवालों पर देश को आजाद करवाने का जुनून चढ़ा और उन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को त्याग दिया. इस हत्याकाण्ड ने देश की आजादी में बड़ा रोल निभाया. इस अवसर पर महिला मंडल के सौजन्य से जरूरतमंद महिला को साईकिल भी भेंट की गई.

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर जगदीश प्रसाद गौड़ ने जलियांवाला बाग हत्याकाण्ड़ पर शहीदों को नमन करते हुए घटनाक्रम के बारे में जानकारी देते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया. महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक विप्लव न्यौला ने जलियांवाला बाग हत्याकाण्ड़ की घटनाक्रम पर प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम का संचालन किया. कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र कुमार, नगर परिषद आयुक्त अनीता खीचड़, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी परवेज, सीडीपीओ ज्योति रेपस्वाल, महिला अधिकारिता विभाग के मनोज स्वामी, अजय कुमार अहमद सहित पूर्व सैनिक उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details