राजस्थान

rajasthan

झुंझुनू के कंजर्वेशन बीड़ में फेंसिंग का कार्य जारी, जिला कलेक्टर ने किया निरीक्षण

By

Published : Dec 20, 2020, 1:09 PM IST

झुंझुनू के कंजर्वेशन बीड़ में तारबंदी का काम चल रहा है. जिसका जिला कलेक्टर उमरदीन खान ने चारदीवारी के कार्यों का जायजा लिया. यहां जल्द ही जंगली जानवरों को छोड़ा जाएगा.

Jhunjhunu Beed, Jhunjhunu hindi news
झुंझुनू के कंजर्वेशन बीड़ में तारबंदी जारी

झुंझुनू. जिले का कंजर्वेशन बीड़ भी ताल छापर अभ्यारण की तरह पर्यटकों के लिए तैयार हो रहा है. पूरे बीड़ की तारबंदी और चारदीवारी का कार्य किया जा रहा है. जिसके बाद यहां पर हिरण और जंगली जानवरों को छोड़ा जाएगा.

झुंझुनू के कंजर्वेशन बीड़ में तारबंदी जारी

जिला कलेक्टर उमरदीन खान ने बताया कि केंद्र सरकार ने चारदीवारी और तारबंदी के लिए बजट दिया है. जिससे यहां तारबंदी और चारदीवारी का काम किया जा रहा है. यहां पेड़ पौधे और भी ज्यादा मात्रा में लगाए जाएंगे और जंगली जानवरों को जैसे ही रहने और अन्य जानवरों को यहां पर्यटकों के लिए छोड़ा जाएगा. जिससे कि झुंझुनू में भी ताल छापर अभ्यारण की तरह बीड़ में पर्यटकों का आना-जाना शुरू हो जाएगा.

इससे पहले किया बीड़ का निरीक्षण

जिला कलेक्टर ने शहर से सट्टे हुए बीड़ के हिस्से में चल रहे चारदीवारी के कार्यों का जायजा लिया. वहां उन्होंने चारदीवारी के कार्य की क्वालिटी बेहतर करने, चिनाई के कार्य को मजबूत करने और चिनाई के साथ-साथ तीन दिन तक तराई करवाने के लिए उप वन संरक्षक राजेन्द्र हुड्डा को निर्देश दिए. जिला कलेक्टर ने सभी कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग करवाने के निर्देश दिए. जिससे काम मजबूती से करवाया जा सके.

यह भी पढ़ें.किसानों के हित में तीनों कृषि कानून, मोदी सरकार हर मोड़ पर साथ है : अभिषेक मटोरिया

जिला कलेक्टर खान ने बताया कि वन विभाग द्वारा तैयार किए जा रहे रिजर्व बीड़ कंजर्वेशन तैयार किया जा रहा हैं. आने वाले समय में यहां जंगली जानवरों को यहां छोड़ना प्रस्तावित है. फिलहाल, एक हजार हेक्टयर से अधिक में फैले क्षेत्र में फैंसिंग और चारदीवारी का कार्य चल रहा हैं, जो जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.

साथ ही झुंझुनू के ट्रीटमेंट प्लांट से एक एमलडी पानी फॉर्सेट विभाग को दिया जाएगा. इस पूरे क्षेत्र को आदर्श वन फॉरेस्ट के रूप में तैयार किया जा रहा हैं. इसके साथ यह कोशिश कि जा रही हैं कि झुंझुनू और इस कस्बे के लोग यहां टूरिस्ट के रूप में यहां आकर घूम सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details