राजस्थान

rajasthan

मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में जल्द दहाड़ेगा बाघों का नया जोड़ा !

By

Published : Aug 1, 2023, 7:43 PM IST

मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व जल्द ही फिर से आबाद हो सकता है. पिछले तीन माह से एक बाघ यहां एकाकी जीवन व्यतीत कर रहा है, ऐसे में बाघ का एक जोड़ा यहां शिफ्ट किया जा सकता है.

Mukundra Hills Tiger Reserve
मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व

झालावाड़.मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व को शीघ्र ही बाघों के एक और जोड़े की सौगात मिल सकती है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने मंगलवार को सांसद दुष्यंत सिंह को संसद भवन में हुई मुलाकात के दौरान यह आश्वासन दिया है. फिलहाल मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में एक बाघिन को शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है.

तीन माह से एक बाघ: सांसद सिंह ने मंगलवार को पर्यावरण मंत्री यादव से मुलाकात के दौरान मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में बाघों को आबाद करने की मांग रखी. उन्होनें कहा कि मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व 10 वर्ष से अधिसूचित होने के बावजूद भी हाड़ौती में इको पर्यटन के विकास का स्वप्न साकार नहीं हो सका है. पिछले तीन माह से बाघ एमटी-5 यहां एकाकी जीवन व्यतीत कर रहा है, ऐसे में उसकी स्वयं की सुरक्षा के साथ आसपास की आबादी को भी खतरा है.

पढे़ं. Special : खामोश हो रही 'दहाड़'! अकेले रणथंभौर में दो साल में 12 बाघों ने गंवाई जान, इन कारणों से मंडराया संकट

बाघिनों की शिफ्टिंग का सुझाव: सांसद ने कहा कि मुकुंदरा में मात्र एक बाघिन को शिफ्ट करने से समस्या का समाधान संभव नहीं है. उन्होंने यहां एक बाघ और तीन-चार बाघिनों की शिफ्टिंग का सुझाव केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को दिया. इसके साथ सांसद दुष्यंत सिंह ने कोटा के अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में पल रहे शावकों को भी शीघ्रता से अभ्यारण्य में शिफ्ट करने का सुझाव दिया. इस मुलाकात के दौरान सांसद दुष्यंत सिंह ने अभ्यारण्य से संबंधित अधिकारी और वन रक्षकों की संख्या बढ़ाने की भी मांग रखी. इस पूरी मुलाकात के दौरान क्षेत्रीय रेलवे सलाहकार समिति सदस्य धीरज गुप्ता और नागेश शर्मा भी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details