राजस्थान

rajasthan

झालावाड़ः भीमसागर बांध का गेट फंसा... हजारों क्यूसेक पानी बह रहा व्यर्थ

By

Published : Oct 1, 2019, 5:10 PM IST

राजस्थान में जहां हर साल पानी की जद्दोजहद होती है वहीं, झालावड़ के भीमसागर बांध के गेट के फंसने से लगातार हजारों क्यूसेक पानी व्यर्थ बह रहा है. जिस पर किसी का ध्यान नहीं है. हालांकि, सूचना मिलते ही अधिकारी वहां पहुंचे और इसको सही करने में जुट गए हैं.

झालावाड़ भीमसागर बांध,Jhalawar Bhimsagar Dam

झालावाड़.जिले के भीमसागर बांध के गेट के फंसने का मामला सामने आया है. जिसके चलते बांध में से हजारों क्यूसेक पानी व्यर्थ बह रहा है. वहीं गेट के फंसने की सूचना पर विभाग के एक्सईएन, जेईएन और अन्य कर्मचारी मौके पर पहुंच गए. जिसके बाद से गेट को ठीक करने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहें है.

हजारों क्यूसेक पानी बह रहा व्यर्थ

नहीं बंद हो रहा गेट
दरअसल, भीमसागर बांध का एक गेट दो दिन से खुला हुआ था. उसके बाद सोमवार रात्रि को तेज बारिश हुई. जिससे गेट की ऊंचाई बढ़ाते हुए उसे 4 फीट तक खोल दिया गया, लेकिन बारिश कम होने पर जब कर्मचारी गेट को बंद करने गए तो गेट वहीं फंस गया. जिसके बाद से गेट बंद नहीं हो पा रहा है.

पढे़ं- भरतपुर मंडी में सरसों बेचने आए शख्त की दिनदहाड़े ट्रैक्टर-ट्रॉली चोरी

व्यर्थ बह रहा पानी
वहीं, जल संसाधन विभाग के कर्मचारी सुबह 3 बजे से गेट को सही करने की जुगत में लगे हुए हैं. लेकिन, गेट अभी भी फंसा हुआ है. जिसके चलते बांध का जलस्तर लगातार कम होता जा रहा है और हजारों क्यूसेक पानी व्यर्थ बह रहा है. दूसरी ओर गेट खुले रहने से किसानों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ रही है. क्योंकि बांध का लगातार जलस्तर कम हो रहा है. जिससे किसानों को खेतों के लिए आने वाले दिनों में जल आपूर्ति प्रभावित होगी.

Intro:झालावाड़ के भीमसागर बांध के गेट के फंसने की वजह से लगातार हजारों क्यूसेक पानी व्यर्थ बह रहा है। Body:झालावाड़ के भीमसागर बांध के गेट के फंसने के मामला सामने आया है जिसके चलते बांध में से हजारों क्यूसेक पानी व्यर्थ बह रहा है वहीं गेट के फंसने की सूचना पर विभाग के एक्सईएन, जेईएन व अन्य कर्मचारी मौके पर पहुंच गए है और गेट को सही करने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहें है।

दरअसल भीमसागर बांध का एक गेट दो दिन से खुला हुआ था । उसके बाद सोमवार रात्रि को तेज बारिश हुई तो गेट की ऊंचाई बढाते हुए उसे 4 फ़ीट तक खोल दिया गया लेकिन बारिश कम होने पर जब कर्मचारी गेट को बंद करने गए तो गेट वहीं फंस गया। उसके बाद से गेट बंद नही हो पा रहा है। वहीं जल संसाधन विभाग के कर्मचारी सुबह 3 बजे से गेट को सही करने की जुगत में लगे हुए है लेकिन गेट अभी भी फंसा हुआ है। जिसके चलते बांध का जलस्तर लगातार कम होता जा रहा है और हजारों क्यूसेक पानी व्यर्थ बह रहा है।

वहीं गेट खुले रहने से किसानों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ रही है क्योंकि बांध का लगातार जलस्तर कम हो रहा है जिससे किसानों को खेतों के लिए आने वाले दिनों में जल आपूर्ति प्रभावित होगी।Conclusion:बाइट - किसान

ABOUT THE AUTHOR

...view details